scriptchild accessible libraries in Varanasi government schools for inculcate habit of reading in children | सरकारी पाठशालाओं में अब बाल सुलभ पुस्तकालय, प्राइमरी के छात्र अब अब्राहम लिंकन का पत्र भी पढ़ेंगे | Patrika News

सरकारी पाठशालाओं में अब बाल सुलभ पुस्तकालय, प्राइमरी के छात्र अब अब्राहम लिंकन का पत्र भी पढ़ेंगे

एक देश, समान शिक्षा मुहिम चलाने वाली काशी की सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट ने नायब पहल की है। संस्था के लोग अब सरकारी स्कूलों में बाल सुलभ साहित्य मुहैया करा रहे हैं ताकि बच्चों में पढ़ने की आदत बने, ताकि उनके व्यक्तित्व में निखार आ सके। इसकी शुरूआत कुर्सिया सरकारी प्राथमिक विद्यालय से की गई।

वाराणसी

Published: April 19, 2022 01:20:54 pm

वाराणसी. नई पीढ़ी में लगभग खत्म सी हो रही पढ़ने की आदत को फिर से जिंदा करने की कोशिश सर्व शिक्षा की राजधानी वाराणसी से हुई है। यह पहल की है सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट ने जो वर्षों से एक देश समान शिक्षा की आवाज बुलंद कर रही है। इस संस्था ने सरकारी पाठशालाओं में बाल साहित्य सुलभ करा कर बाल पुस्तकालय खोलने की शुरूआत की है। ये शुरूआत हुई है बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राथमिक विद्यालय कुर्सिया में।
सरकारी पाठशालाओं में बाल पुस्तकालय
सरकारी पाठशालाओं में बाल पुस्तकालय
सरकारी पाठशालाओं में बाल पुस्तकालय250 बाल साहित्य उपलब्ध कराए
सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट ने इस स्कूल को लगभग 250 पुस्तकें प्रदान करते हुए आशा बाल पुस्तकालय की शृंखला प्रारंभ की है। एक देश, समान शिक्षा अभियान के अंतर्गत सभी को समान और बेहतर शिक्षा के अवसर की उपलब्धता के लिए संस्था सरकारी स्कूलों में बाल साहित्य प्रदान करेगी।
पढने से ही होगा बच्चों का विकास
आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पांडेय ने कहा कि बदलते समय के साथ बच्चों में पढने की रूचि कम हो रही है जबकि पढ़ने की आदत से ही बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा। इसी से वे जागरूक होंगे अन्यथा सोशल मीडिया पर प्राप्त अधकचरी और असत्य जानकारियों को ही सत्य मानने से उनमे सही गलत की पहचान करने की क्षमता नष्ट हो जाएगी।
सरकारी पाठशालाओं में बाल पुस्तकालयअब्राहम लिंकन के अपने पुत्र के शिक्षक को लिखा पत्र भी प्रदर्शित
इस अवसर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के अपने पुत्र के शिक्षक को लिखे पत्र को भी प्रदर्शित किया गया। इसके माध्यम से शिक्षक से अपील की गई कि बच्चों को स्थानीय परिवेश और जानकारियों से अवगत कराते हुए उनमें अधिक से अधिक पुस्तकों को पढ़ने की रूचि पैदा करें।
सरकारी पाठशालाओं में बाल पुस्तकालयबच्चों के लिए रोचक बाल साहित्य का चयन

कार्यक्रम के संयोजक दीन दयाल सिंह ने कहा कि हमने देश के विभिन्न प्रकाशकों से रोचक बाल साहित्य का चयन किया है, जिससे बच्चों में पढने के प्रति उत्साह का संचार हो। हमारी कोशिश है कि राजवारी संकुल के अन्य स्कूलों में भी हम आशा बाल पुस्तकालय की स्थापना कर पाएं।
व्यक्तित्व विकास को साहित्य पढ़ना जरूरी
किसान नेता राम जनम भाई ने कहा कि व्यक्तित्व विकास के लिए किताबों का बहुत महत्व है। इसमें निहित ज्ञान को आत्मसात करने से हम परिवार, समाज, देश और प्रकृति के प्रति एक जिम्मेदार नागरिक बन सकते हैं।
सरकारी पाठशालाओं में बाल पुस्तकालयये रहे मौजूद
इस मौके पर राम जनम, रमेश प्रसाद, दीन दयाल सिंह, मनोज कुमार, यासमीन बानो, रोशन आरा, तारा देवी, सविता देवी, सूरज पांडेय आदि मौजूद रहे। संचालन शिक्षक धनंजय त्रिपाठी ने किया जबकि प्रधानाध्यापक मनोज कुमार ने आभार जताया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांध01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूतलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुख
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.