वाराणसी का पहला बाल मित्र थाना कैण्ट थाना

वाराणसी का पहला बाल मित्र थाना कैण्ट थाना
child police station

प्रदेश के सभी जिलों के सभी थानों पर बनना है बाल मित्र थाना


वाराणसी. अब बच्चों को पुलिस अंकल से डरने की जरूरत नहीं। आप अपनी शिकायत पुलिस अंकल से आराम से कर सकते हैं। पुलिस आपकी बात एक दोस्त की तरह समझेगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।
केंद्र सरकार की पहल पर उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से वाराणसी के कैण्ट थाना पर पहला बाल मित्र पुलिस थाना खोला गया। इसमें बाल अपचारी और गुमशुदा बच्चों से सम्बंधित सभी समस्याएं जहाँ प्राथमिकता से सुनी और निस्तारित की जायेगी वही बाल अपचारी किशोरों के पुनर्वास आदि की भी व्यवस्था भी की जायेगी ताकि बाल अपचारी पुनः अपराध की और न अग्रसर हो सके। 

बाल मित्र थाना का गठन और इस प्रयोग की सफलता के आधार पर इसे जिले भर के थानो पर बाल मित्र थाना का गठन करने का उद्देश्य है। एसएसपी आकाश कुलहरि ने इस बाबत सीओ कैण्ट राजकुमार यादव को इस प्रोजेक्ट का नोडल अफसर बनाया है। सीओ कैंट राजकुमार यादव ने बताया कि भी है ने बताया उक्त बाल मित्र पुलिस थाना में दो सबइंस्पेक्टर शशि सिंह और केपी सिंह के साथ ही एक महिला दारोगा को इसका प्रभारी बनाया गया है।

स्वयंसेवी संस्था और चाइल्ड लाइन के सहयोग से बच्चों की गुमशुदगी और उनसे जुड़े अपराधो के मामलो की विवेचना उससे जुड़े हर पहलुओ की जाँच मानवीय पहलुओं से खुद किया जायेगा इसमें बालको या बालिकाओ के परिजनों को परेशान नही होना पड़ेगा। बाल अपचारियों को बालसुधार गृह और न्यायालय में पेशी बिना वर्दी के कराने तथा बाल सुधार गृह से छुटने के बाद उनके आजीविका आदि का प्रबन्ध भी करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा इस थाने जिले भर के मामले दर्ज किये जा सकते है।

सीओ कैंट ने बताया की नोडल अफसर के रूप में उनके द्वारा समय समय पर इसकी मॉनिटरीग भी की जायेगी ताकि इसकी सुचना केंद्र सरकार को भेजी जा सके ताकि इस अभिनव प्रयोग के सफलता आदि का पैमाना तय हो सके।अगर कैण्ट थाने पर बनाये गए बालमित्र थाना का उद्देश्य सफल रहा तो सरकार की मंशा के अनुरूप ही इसे जिले के अन्य थानो पर भी लागू किया जायेगा।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned