ओजोन दिवसः डाक्यूमेंटरी से बच्चों को ओजोन परत के बारे में किया जागरूक

Ajay Chaturvedi

Publish: Sep, 16 2017 10:09:16 (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India
ओजोन दिवसः डाक्यूमेंटरी से बच्चों को ओजोन परत के बारे में किया जागरूक

नुक्कड़ नाटक, चित्रकला और कविता लेखन के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को आगे आये दिव्यांग बच्चे।

 

वाराणसी. विश्व ओजोन दिवस पर वाराणसी में केयर 4 एयर संस्था ने दिव्यांग बच्चों को दिखाई फिल्म। बच्चों ने भी ओजोन परत को बचाने के लिए लिया संकल्प। इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। आशा ट्रस्ट के केयर4एयर अभियान के तहत 16 सितम्बर ओजोन दिवस के 30वीं वर्षगांठ पर माधोपुर स्थित किरण सोसाइटी के बच्चों के साथ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें करीब चार सौ बच्चें उपस्थित थे।

 

 

 

इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य ओजोन दिवस के अवसर पर बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना और बढ़ते वायु प्रदूषण का स्वास्थ्य पर पड़ते दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करना था। इस मौके पर केयर 4 एयर की ओर से वायु प्रदूषण से संबंधित एक छोटी फिल्म दिखाई गई और दिन प्रतिदिन बढ़ते वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए बच्चों से उनकी राय ली गई। कार्यक्रम के दौरान वायु प्रदूषण से संबंधित एक प्रस्तुतीकरण भी किया गया और ओजोन के बारे में विस्तार से बताया गया। बच्चों ने चार्ट-पेपर पर पेंटिंग और कविता तैयार की और उन्ही बच्चों के द्वारा दो नाटक भी प्रस्तुत किया गया।

 

ओजोन दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम के तहत मुख्य अभियानकर्ता एकता शेखर ने बताया कि बढ़ता वायु प्रदूषण ओजोन परत को क्षति पहुंचा रहा है। इससे जलवायु परिवर्तन और मानव स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। अभियानकर्ताओं ने बताया कि वायु प्रदूषण से भारत में प्रति मिनट दो व्यक्तियों की मौत हो रही है। डब्लूएचओ के अनुसार प्रति वर्ष सात मिलियन बच्चों की मौत होती है। एक आकडे के अनुसार सिर्फ 2015 में 1.1 मिलियन मौतें वायु प्रदूषण से हुई हैं। मुख्य अभियानकर्ता एकता शेखर ने बताया कि वाराणसी समेत समूचे उत्तर भारत में बढता पर्यावरण सकंट और आम जनता का बिगड़ता स्वास्थ्य, कोयला आधारित बिजली परियोजनाएं, उद्योगों, पेट्रोल डीजल आधारित परिवहन, कचरा निष्पादन में बरती जाने वाली लापरवाहियां वायु प्रदूषण की समस्यायों को और बढ़ाने का काम कर रही हैं। केयर 4 एयर अभियान विगत दो वर्षों से प्रदूषण मुक्त स्वच्छ हवा की मांग करते हुए इन सभी मुद्दों के उपाय के लिए लगातार प्रयासरत है। जब तक स्वच्छ हवा की मांग पूरी नही होती तब तक वायु प्रदूषण जैसी समस्याओं से मुक्त नही हो सकते हैं। केयर4 एयर अभियान मुख्य रूप से आम जनता,स्कूल के बच्चों, प्रशासनिक व्यक्तियों, चिकित्सकों, सिविल सोसाइटी के साथ मिल कर स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त हवा की की मुहिम में विगत कई वर्षों से संलग्न है। बता दें कि केयर 4 एयर अभियान जल वायु परिवर्तन और मानव स्वास्थ्य पर पढ़ते प्रतिकूल प्रभाव के सन्दर्भ में उत्तर प्रदेश में लोगों के बीच जनजागरूकता का कार्य करती है। किरण सोसाइटी मुख्य रूप से वंचित और अलग बच्चों और युवाओं में प्रतिभा और क्षमताओं को समृद्ध करने का काम करती है। कार्यक्रम का संचालन केयर4एयर अभियानकर्ताओं की टीम ने किया। टीम में एकता शेखर के अलावा सौरभ,शानिया अनवर, ओ पी मिश्रा, रवि शेखर, सुनील और रितेश शामिल रहे।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned