script

चिंतामणि गणेश की निकली भव्य शोभायात्रा, नगाड़ेकी थाप और बैंड की धुनों पर खूब थिरके श्रद्धालु

locationवाराणसीPublished: Dec 29, 2019 07:41:41 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-23 दिसंबर से शुरू हुई गणेश पुराण कथा का हुआ समापन

चिंतामणि गणेश शोभायात्रा

चिंतामणि गणेश शोभायात्रा

वाराणसी. भक्तों की सभी चिंताओं को हरने वाले श्री चिंतामणि गणेश भगवान की शोभायात्रा रविवार को धूम-धाम के साथ निकाली गई। इस मौके पर प्रथमेश श्री गणेश की भव्य प्रतिमा को पालकी में रखा गया और उसके आगे-आगे भक्तों का विशाल जुलूस बैंड-बाजा, नगाड़ा संग नाचते-गाते चल रहा था। भव्य जुलूस में लाग विमान भी थे। घोड़ों पर सवार राम दरबार और भगवान भूत भावन का स्वरूप धरे बालक भी। करीब आधा किलोमीटर लंबी यह यात्रा सोनारपुरा स्थित चिंतामणि गणेश मंदिर से निकली और शिवाला, रवींद्रपुरी कालोनी, कश्मीरीगंज, भेलूपुर होते वापस मंदिर पहुंची।
महंत चल्ला सुब्बाराव शास्त्री के नेतृत्व में निकली इस शोभायात्रा में घोड़ों पर सभी देवी देवताओं के स्वरूपधारी बाटुक भी चल रहे थे। महिलाएं, पुरुष, युवा, बच्चे गणपति भक्ति में लीन नाचते गाते अपनी धुन में मगन रहे। बैंड बाजे संग शहनाई वादक भी अपनी सुरीली धुन पर भक्ति गीत के धुनों से पूरा वातावरण भक्तिमय बनाए हुए थे। रवींद्रपुरी स्थित कीनाराम तिराहे पर कुछ युवाओं ने मशाल के साथ गजब के करतब दिखाए जिन्हें देख भक्त भी रोमांचित हो उठे।
चिंतामणि गणेश शोभायात्रा
IMAGE CREDIT: पत्रिका
बता दें कि चिंतामणि गणेश मंदिर में गत 23 दिसंबर को गणेश पुराण कथा शुरू हुई थी जिसका रविवार को समापन हुआ। समापन के बाद दोपहर बाद तीन बजे के करीब यह शोभायात्रा निकाली गई। आठ दिवसीय कथा पुराण में गणेश भक्तों ने शिव परिवार की विशेषता के विविध आयामों की जानकारी हासिल की। महंत चल्ला सुब्बाराव ने बताया कि 5 जनवरी को मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो