वायु प्रदूषण से छुटकारे की राह दिखाने बनारस से निकली स्वच्छ ऊर्जा यात्रा

Ajay Chaturvedi

Publish: Nov, 15 2017 05:50:53 (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India

वाराणसी. वायु प्रदूषण से मुक्ति के लिए समाज को जागरूक करने और सही रास्ता बताने के लिए स्वच्छ ऊर्जा यात्रा बुधवार को वाराणसी से लखनऊ के लिए रवाना की गई। सुबह 8 बजे इस यात्रा को मैदागिन स्थित बाल भारती इंग्लिश स्कूल से सैकड़ों छात्र छात्राओं एवं शहर के नागरिकों द्वारा रवाना किया गया। यह स्वच्छ ऊर्जा यात्रा दर असल भारत में सार्वजनिक परिवहन को सौर ऊर्जा द्वारा संचालित किए जाने की मांग के समर्थन में निकाली गई है। यह यात्रा वाराणसी से निकल कर भदोही, हंडिया, इलाहाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, अमेठी आदि होते हुए 10 दिन बाद 25 नवम्बर को लखनऊ पहुंचेगी। यात्रा के दौरान 'सूर्या द्वारा संचालित भारत' नामक याचिका के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जाएगा। यह अभियान मूल रूप से भारत में किसी भी कार्य के लिए जीवाश्म इंधन (कोयला, डीजल, पेट्रोल आदि) के बजाय सौर ऊर्जा से नवीकरणीय ऊर्जा श्रोत से इंधन प्राप्त करने की वकालत करता है और केंद्र सरकार से ऐसी नीतियां बनाने कीअपील करता है।

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण को निकली संदेश यात्रा

बाल भारती इंग्लिश स्कूल के निदेशक मेहंदी बख्त ने इस यात्रा को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रत्येक वर्ष उत्तर भारत गहरे स्मॉग की चपेट में आ जाता है। साल के कम से कम 4 से 5 माह ऐसे होते हैं जब हवा की क्वालिटी बेहद चिंताजनक होती है। ऐसे हालात में, यह स्वच्छ ऊर्जा यात्रा हमें इस संकट का एक माकूल समाधान देने का प्रयास कर रही है जिसका स्वागत और समर्थन किया जाना चाहिए।

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण को निकली संदेश यात्रा

100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश के सहयोगी संगठन ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान के अध्यक्ष राजदेव चतुर्वेदी ने इस यात्रा की प्रशंसा करते हुए आम जनता से अत्यधिक संख्या में उपरोक्त याचिका का समर्थन करने की अपील की ताकि राज्य सरकार द्वारा जल्द ही इस संबंध में कोइ निर्णायक कार्रवाई की संभावना बन सके। चतुर्वेदी ने बताया कि इस यात्रा में प्रेरणा कला मंच, ई रिक्शा यूनियन, केयर 4 एयर की ओर से कूल 15 यात्री शामिल हैं जो “स्वच्छ ऊर्जा यात्रा” का “सूर्या द्वारा संचालित भारत” संदेश ले कर 40 से अधिक ठिकानों पर रुकते हुए दस दिन बाद लखनऊ पहुंचेंगे।

वायु प्रदूषण पर नियंत्रण को निकली संदेश यात्रावायु प्रदूषण पर नियंत्रण को निकली संदेश यात्रा

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned