CM योगी आदित्यनाथ ने जाना वाराणसी के विकास कार्यों का हाल

Ajay Chaturvedi

Publish: Sep, 17 2017 01:22:06 (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India

वाराणसी. प्रधानमंत्रनरेंद्र मोदी के 22-23 के वाराणसी दौरे से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को पहुंचे वाराणसी। यहां सर्किट हाउस में उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने बिंदुवार हर उस योजना परियोजना के बारे में जानकारी हासिल की जिसका लोकार्पण या शिलान्यास प्रधानमंत्री को करना है। इस दौरान उन्होंने स्थानीय अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि पीएम के आने से कम से कम दो दिन पहले तक सारे इंतजाम पुख्ता हो जाने चाहिए। बता दें कि सीएम योगी का यह चौथा वाराणसी दौरा है।

 

बता दें कि सीएम को समीक्षा बैठक के बाद सांस्कृतिक संकुल जाना था। वहां दो बजे से स्वच्छता मित्रों को सम्मानित कररने का प्रोग्राम था। लेकिन समीक्षा बैठक के तुरंत बाद वह सांस्कृतिक संकुल पहुंच गए। माना जा रहा है कि यहां कुछ देर रुकने के बाद सीएम अलवर के लिए रवाना हो जाएंगे। बता दें कि अलवर के भाजपा सांसद व अस्थल बोहर मठ के महंत चांदनाथ का निधन हो गया है। सीएम उनके अंतिम दर्शन के लिए अलवर के लिए रवाना होंगे। हालांकि सीएम योगी आदित्यनाथ समीक्षा बैठक के तुरंत बाद सांस्कृतिक संकुल पहुंचे और वहां आमजन को संबोधित करते हुए केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाईँ। साथ ही स्वच्छता जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। कहा कि देश और दुनिया में काशी को एक बार फिर प्रतिष्टित करना होगा। उन्होंने कहा कि हर गरीब को हमने राशन कार्ड उपलब्ध कराया है। आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ेंगे। आधार कार्ड जुड़ने के बाद घर की महिला मुखिया के खाते में राशन के लिए पैसा डाला जाएगा। साथ ही साथ 31 सितंबर तक सब को शौचालय मिल जाएंगे। बताया कि 24 लाख परिवारों को जिनके सिर पर छत नहीं है उनको प्रधानमंत्री योजना के तहत एक व्यक्ति को दो लाख पचास हजार रुपये दिए जाएंगे। वाराणसी में सर्वे का काम पूरा हो चुका है।

22 को आएंगे पीएम

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आ रहे हैं। दो दिनों में वह कई परियोजाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसमें सामनेघाट व बलुआघाट गंगा पुल प्रमुख है। इसके अलावा वह ट्रेड फेसिलिटी सेंटर भी जाएंगे। साथ में शहंशाहपुर, बड़ा लालपुर, अस्सी घाट पर भी जाएंगे। साथ ही डीरेका मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे साथ ही किसान ऋण मोचन का चेक भी वितरित करेंगे।। पीएम डीरेका में ही बनारस की मुस्लिम महिलाओं के साथ वार्ता भी करेंगे। कहा तो यहां तक जा रहा है कि प्रधानमंत्री इंडियन रेलवे कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यट को टाटा मेमोरियल को हस्तांतरित करने की औपचारिकता भी पूरी करेंगे। पीएम के इस शारदीय नवरात्र में दुर्गा मंदिर जाने का भी प्रोग्राम है जहां वह शक्ति की आराधना करेंगे।

 

समीक्षा बैठक में सीएम के अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, विधि न्याय, सूचना व खेल राज्य मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, होमगार्ड व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री अनिल राजभर, बीजेपी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश, कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण, डीएम योगेश्वर राम मिश्र आदि मौजूद रहे।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned