scriptकोरोना नहीं अब विकास पर जोर, बनारस में बोले मुख्यमंत्री लाॅॅॅकडाउन खत्म हुआ, अब विकास में तेजी लाइये | CM Yogi Adityanath Said Start Development in Speed Mode in Varanasi | Patrika News

कोरोना नहीं अब विकास पर जोर, बनारस में बोले मुख्यमंत्री लाॅॅॅकडाउन खत्म हुआ, अब विकास में तेजी लाइये

locationवाराणसीPublished: Aug 30, 2020 01:25:18 pm

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे और यहां कोरोना से बचाव व इलाज की व्यवस्था को लेकर बीएचयू में बैठक की। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना के चलते धीमी पड़ी विकास की रफ्तार को गति देने को कहा। उन्होंने काल भैरव मंदिर व काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया। काशी विश्वनाथ मंदिर काॅरिडोर के चल रहे निर्माण कार्यों का निरिक्षण किया।

Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ

वाराणसी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिन के दौरे पर शनिवार को वाराणसी पहुंचे। उन्होंने वहां कोरोना की रोकथाम और बचाव को लेकर बैठक की और इलाज की समुचित व्यवस्था का निर्देश दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री का जोर कोरोना काल में ठप पड़े विकास को रफ्तार देने पर भी रहा। उन्होंने विकास कार्यों में तेजी लाने और रिंग रोड व हाइवे के किनारे सिस्टमेटिक डेवेलपमेंट के लिये जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया। सीएम योगी ने वाराणसी के सर्किट हाउस सभागार में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने काल भैरव मंदिर व काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन किया। ?काशी विश्वनाथ मंदिर काॅरिडोर के निर्माण कार्य की प्रगति भी जानी और उसका नक्शा देखा। मुख्यमंत्री ने बीएचयू में कोरोना का लेकर हुई बैठक में सर्वसुलभ और समुचित इलाज के साथ ही निजी अस्पतालों पर कोरोना के इलाज के नाम पर लूट पर लगाम लगाने का निर्देश देते हुए हर हाल में यह सुनिश्चित करने को कहा कि सरकार की ओर से निर्धारित दर से अधिक शुल्क न लिया जाय। बैठकों के दौरान पर्यटन संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी, स्टांप एवं पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री रविंद्र जायसवाल, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा सहित अन्य पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।


बीएचयू में बोले सीएम, प्रतिष्ठा का रखें ध्यान

मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ हेलकिॉप्टर से वाराणसी पहुंचे तो वहां से सीधे बीएचयू गए। वहां उन्होंने कोरोना महामारी से बचाव व इलाज के उपायों के साथ साथ व्यवस्था की समीक्षा की। पिछले दिनों बीएचयू के दो मरीजों की सुसाइड मामले से वह आहत दिखे। उन्होंने बीएचयू के गौरव और प्रतिष्ठा की याद दिलाते हुए नसीहत दी की ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहियें। अपनी पूरी क्षमता से रिजल्ट दें, राज्य सरकार से जो सहायता चाहिये वह मिलेगी। मरीजों के सुसाइड मामले पर कहा कि इसका संदेश गलत गया हैँ। इस दौरान उन्होंने कोरोना के साथ ही रुटीन मरीजों के इलाज की व्यवस्था सुनश्चिति करने पर जोर देकर कहा की जहां डायलसिसि की व्यवस्था हो वहां कोविड और नॉन कोविड के लिये मशीनें अलग-अलग रखी जाएं। उन्होंने एल-2 और एल-3 अस्पतालों की व्यवस्था बढ़ाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने बीएचयू में 150 आईसीयू बेड तैयार करने को भी कहा। निजी अस्पतालों में इलाज की दरों से अधिक वसूली पर लगाम लगाने की बात कही। इसके लिये समय-समय पर निरिक्षण का आदेश दिया। अस्पतालों में आने वाले मरीजों का एंटीजन किट से कोरोना टेस्ट करने और निजी अस्पताल में भी ये व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने रोजाना सैम्पलिंग बढ़ाकर 4 हजार से 4 हजार 500 तक करने और सर्विलांस और कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने पर जोर दिया।


विकास कार्यों में लाएं तेजी, हाइवे के किनारे क्लस्टर बनाएं

मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उनका जोर कोरोना काल में ठप पड़े विकास कार्यों को गति देने पर था। सीएम योगी ने रिंग रोड और हाइवे के किनारे व्यवस्थित विकास के लिये जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया। सीएम योगी ने वाराणसी में वर्तमान में चल रही 10 हजार करोड़ की परियोंजनाओं को मैनपावर बढ़ाकर गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराने का निर्देश दिया। कहा कि काशी को प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप मूर्तरूप दिया जाय। भगवान बुद्घ की पहली उपदेश स्थली सारनाथ में लाइट एण्ड साउंड के बहु प्रतीक्षित प्राेजेक्ट को 2020 के सितंबर माह तक पूरा हो जाने की बात कही। काशी को काशी के अनुरूप बनाने पर बल दिया। सीएम ने पाण्डेयपुर स्थित जिला चिकित्सालय परिसर में 50 बेड के महिला अस्पताल को हर हाल में अक्टूबर महीने तक पूरा करने और शाही नाले के जीर्णोद्धार के कार्य को मार्च 2021 तक पूरा करन लेने की डेडलाइन दी। मुख्यमंत्री ने शनिवार और रविवार की बंदी के दिन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई की और बेहतर व्यवस्था करने को कहा। इसके लिये हर वार्ड और गांव लेबल पर नोडल अधिकारियों की व्यवस्था का निर्देश दिया।


पुलिस को नसीहत, कानून व्यवस्था पर ध्यान दें

वाराणसी में दिन दहाड़े हुई हत्या और पिछले दिनों घटी घटनाएं को लेकर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नाराजगी साफ दिखी। उन्होंने पुलिस को कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने को कहा। जिला और थाना स्तर पर टाॅप टेन अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने, अपराधियों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर जब्त करने व उनके अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने का निर्देश दिया। साथ ही आगामी त्योहारों को देखते हुए सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखने की हिदायत दी। पुलिस को नसीहत दी कि जनता और जनप्रतिनिधियों का सम्मान और उनसे अच्छा बर्ताव करें। न किसी से भेदभाव किया जाय और न ही किसी को परेशान किया जाय। उन्होंने दो टूक कहा कि किसी के साथ दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


काल भैरव और बाबा दरबार में मत्था टेका, काॅरिडोर निर्माण की प्रगति जानी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बीएचयू और सर्किट हाउस में बैठकों के दौर के बाद बाबा काल भैरव मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन किया। देर रात उन्होंने काशी विश्वनाथ काॅरिडोर के निर्माण कार्य की प्रगति जानी। वहां बन रहे मंदिर चौक के काम को करीब से देखा। अधिकारियों ने उन्हें जानकारी दी कि सभी 24 कार्यों में से 16 पर काम शुरू हो चुका हैं। शेष पर बारिश के बाद शुरू हो जाएगा। वह पहले काशी विश्वनाथ मंदिर की श्रृंगार भोग आरती में शामिल हुए। उसके बाद पत्थरों के निर्माण कार्य की जानकारी ली। उन्हें कमिश्नर दीपक अग्रवल ने बताया कि मंदिर परिसर में नींव का काम पूरा हो चुका है अब पत्थरों का काम हो रहा है। सीएम काॅरिडोर में बन रहे मंदिर चौक पर गए, व अन्य कार्यों को भी मौके पर जाकर देखा। काशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ गौरांग राठी ने बताया कि पीएससी कंपनी को मजदूरों की संख्या बढ़ाकर काम में तेजी लाने के निर्देश दिये गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो