script5G Sercive in UP : सीएम योगी का ऐलान गांव-गांव में 5-जी सेवा पहुंचाएगी एयरटेल | CM Yogi Announcement Airtel will provide 5G service in every village | Patrika News

5G Sercive in UP : सीएम योगी का ऐलान गांव-गांव में 5-जी सेवा पहुंचाएगी एयरटेल

locationवाराणसीPublished: Oct 01, 2022 04:49:32 pm

5G Sercive in UP देश सहित यूपी में 5-जी इंटरनेट सेवा शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि, गांव-गांव में 5-जी सेवा पहुंचेगी। और यूपी सभी गांवों में 5-जी इंटरनेट सेवा को पहुंचाने की जिम्मेदारी भारतीय एयरटेल को मिली है। सीएम योगी ने भारतीय एयरटेल कम्पनी से कहाकि, जल्द से जल्द प्रदेश के हर गांव, कस्बा और घर तक इंटरनेट पहुंचाएं।

5G Sercive in UP : सीएम योगी का ऐलान गांव-गांव में 5-जी सेवा पहुंचाएगी एयरटेल

5G Sercive in UP : सीएम योगी का ऐलान गांव-गांव में 5-जी सेवा पहुंचाएगी एयरटेल

देश सहित यूपी में 5-जी इंटरनेट सेवा शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि, गांव-गांव में 5-जी सेवा पहुंचेगी। और यूपी सभी गांवों में 5-जी इंटरनेट सेवा को पहुंचाने की जिम्मेदारी भारतीय एयरटेल को मिली है। सीएम योगी ने भारतीय एयरटेल कम्पनी से कहाकि, जल्द से जल्द प्रदेश के हर गांव, कस्बा और घर तक इंटरनेट पहुंचाएं। इसमें जो मदद चाहिए, यूपी सरकार इसके लिए तैयार रहेगी। गांवों में हाईस्पीड सेवा शुरू होने से सभी क्षेत्रों के विकास में गति आएगी, जिससे न केवल प्रदेश की जीडीपी बढ़ेगी। बल्कि प्रति व्यक्ति आय बढ़ने से आमजन जीवन स्तर पर भी सुधरेगा। और यूपी सरकार एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी।
गांवों में 243 सेवाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य

वाराणसी के अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष सभागार में सीएम योगी दिल्ली से प्रसारित पीएम नरेंद्र मोदी के संवाद कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े थे। सीएम योगी ने कहा कि, प्रदेश के हर गांव को हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा के लिए सरकार काम कर रही है। गांवों में 243 सेवाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।
सीएम योगी ने कहाकि, यूपी सरकार की मंशा है कि गांव में व्यक्ति को प्रमाण पत्र के लिए जिला व तहसील मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़े। इसके लिए ग्राम सचिवालय का निर्माण भी कराया गया है। जल्द ही ग्राम सचिवालय में यह सभी सुविधाएं मिलनी शुरू होंगी। साथ ही गांवों में बैंकिंग सुविधा दिलाने के लिए भी सरकार प्रयासरत है।
यह भी पढ़े – इलाहाबाद हाईकोर्ट दशहरा के लिए नौ अक्तूबर तक रहेगा बंद

गांव में 90 से 95 फीसदी तक बढ़ेगी कनेक्टिविटी

सीएम योगी ने बताया कि, गांव में 30 से 32 फीसदी लोगों तक ही इंटरनेट की सुविधा है। इसकी कनेक्टिविटी 90 से 95 फीसदी तक बढ़ाने का लक्ष्य है। इससे यूपी 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेगा, साथ ही प्रति व्यक्ति आय में भी वृद्धि होगी।
अभ्युदय कोचिंग इंटरनेट की ताकत का परिणाम

सीएम योगी ने बताया कि, ये इंटरनेट की ही ताकत है कि हमने अभ्युदय कोचिंग के माध्यम से प्रदेश के नौजवानों को उनके ही जनपद में घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की। आज प्रदेश सरकार ने 2 करोड़ युवाओं को टैबलेट पहुचाने का लक्ष्य रखा है। यही नहीं हमने साढ़े 17 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट अबतक वितरित भी कर दिए हैं।
हर क्षेत्र में मिलेगा 5जी सुविधा का लाभ

सीएम योगी ने कहाकि, हमने ऑपरेशन कायाकल्प के जरिए स्मार्ट क्लास के क्षेत्र में कदम आगे बढ़ाया है। इसके अलावा हेल्थ एटीएम की सुविधा अगले तीन महीने में यूपी के हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में देंगे। ये सभी बड़े बदलाव बिना इंटरनेट हाईस्पीड के नहीं चल सकतीं। ऐसे में प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन से हर क्षेत्र में 5जी की सुविधा का लाभ मिलने वाला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो