सीएम योगी ने कहा दिल खोलकर करें प्रवासी भारतीयों का स्वागत, लांच किया एप

सीएम योगी ने कहा दिल खोलकर करें प्रवासी भारतीयों का स्वागत, लांच किया एप

Sunil Yadav | Publish: Sep, 02 2018 06:38:50 PM (IST) Varanasi, Uttar Pradesh, India

एप के जरिए पर्यटकों को सुगम दर्शन पूजन और भ्रमण में मिलेगी सहूलियत

वाराणसी. सीएम योगी ने अगले वर्ष 21 से 23 जनवरी तक वाराणसी में आयोजित होने वाले 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर काशीवासियों से अतिथि देवों भव की भावना एवं परिकल्पना के साथ अपनी सहभागिता सुनिश्चित कराये जाने को लेकर जोरदार अपील व आहवान् किया। उन्होंने काशी के कम से कम दो हजार परिवारों से प्रवासी भारतीयों को प्रवास कराये जाने हेतु रजिस्ट्रेशन कराये जाने पर भी जोर दिया। दो दिवसीय दौरे पर काशी आए सीएम योगी आदित्यनाथ अपने दौरे के दूसरे दिन रविवार को दीन दयाल हस्तकला संकुल में “सुगम दर्शन” और “काशी आतिथ्य एप” लॉन्च करने के बाद प्रबुद्धजनों को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।

उन्होंने काशीवासियों से अपील करते हुए कहा कि अपने इन विदेशी मेहमानों का इस कदर स्वागत सत्कार करें कि जब वे प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम से लौटे तो काशी की पुरातन पहचान और संस्कृति को अपने दिलों में संजोये जाय। सीएम ने कहा प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम के माध्यम से विदेशों में रह रहे भारतीय लोगों को अपने पूर्खो की जमीन से जुड़ने का अवसर मिलता है। विश्व का हर व्यक्ति जीवन में एक बार काशी आना चाहता है और यहां गंगा स्नान एवं मंदिरों में दर्शन करना चाहता है। ऐसे में हमारे भारतीय समुदाय के विदेशों में रह रहे लगभग 7000 लोगों का प्रवासी भारतीय दिवस पर काशी आना हम सभी के लिये महत्वपूर्ण है।

इस दौरान उन्होनें शहर की सड़कों, गलियों, चौराहों सहित गंगा घाटों पर व्यापक स्वच्छता हेतु अभी से ही सफाई अभियान चलाने के साथ ही इस अभियान में प्रत्येक काशीवासी को अपनी भूमिका निर्वहन करने की अपील की। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान गंगा घाटो के साथ-साथ प्रमुख चौराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाने का निर्देश दिया। वार्डो एवं मुहल्लों में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित कर रंगोली कराये जाने पर विशेष जोर दिया।

इसके अलावा प्रवासी भारतीय दिवस के प्रति जनजागरूकता पैदा किये जाने हेतु आने वाने प्रवासी भारतीयों के उन देशों के राष्ट्रध्वज के साथ रैली एवं नौका रैली आदि एक निश्चित समय अन्तराल पर निकाले जाने पर विशेष जोर दिया। मुख्यमंत्री ने प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान शहर में स्वच्छता के साथ ही साथ पार्को, चौराहों, घाटों एंव सार्वजनिक स्थलों पर चाक-चौबन्द सफाई सहित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया।

चौराहों-तिराहों एवं सार्वजनिक स्थलों पर काशी महात्म एवं यहं की संस्कृति का सन्देश देने वाले भीति चित्र बनाये जाने पर भी विशेष जोर दिया। उन्होने इस दौरान भारत की धार्मिक साहित्य का पुस्तक मेला के साथ ही भारत के हर भाषा में सड़कों पर स्वागत बोर्ड, साइनेंज एवं संकेतक लगाये जाने का भी निर्देश दिया।

मोबाइल एप 'सुगम दर्शन' और 'काशी आतिथ्य' दोनों ही पर्यटन को समर्पित हैं। जो पर्यटकों को सुगम दर्शन पूजन और भ्रमण में सहूलियत प्रदान करेगा। आतिथ्य एप से जुड़ने के बाद पर्यटकों को काशी में अतिथि बनने से लेकर उनके प्रवास. जनसहभागिता और प्रशासनिक सहयोग समेत तमाम सहूलियते मिलेंगी।

 

Ad Block is Banned