कनाडा के एंटीरियो स्टेट के सहयोग से CM योगी सूबे के गांव को बनाएंगे स्मार्ट

कनाडियन प्रतिनिधिमंडल के साथ सर्किट हाउस में हुई लंबी बातचीत। कनेडियन प्रतिनिधिमंडल ने दशाश्वमेध घाट पर किया गंगा पूजन।

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 05 Jan 2018, 12:00 PM IST

Varanasi, Uttar Pradesh, India

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जहां पिछले साढे तीन साल से देश के शहरों को स्मार्ट करने की जुगत में है। वहीं सूबे के मुख्मंत्री सूबे के मुख्मंत्री योगी आदित्यनाथ ने उससे भी एक कदम आगे निकलते हुए राज्य के गांवों को स्मार्ट बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। गुरुवार की शाम प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र पहुंचे योगी आदित्यनाथ इस संबंध में वह काफी गंभीर नजर आए। उन्होंने इस मुद्दे पर कनाडा से आए प्रतिनिधिमंडल के साथ सर्किट हाउस में गहन मंत्रणा की। कनाडा प्रतिनिधिमंडल नेता प्रतिपक्ष पैट्रिक ब्राउन के साथ करीब एक घंटे तक हुई गंभीर चर्चा हुई इस मुद्दे पर। साथ ही दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग पर विचार विमर्श हुआ।

गंगा पूजन करते कनेडियन टीम

सीएम ने इस दौरान कनेडियन प्रतिनिधिमंडल के साथ पेयजल, शिक्षा, कला और संस्कृति पर सहयोग के मुद्दे पर भी विस्तार से चर्चा की। साथ ही महिला सशक्तिकरण पर एक दूसरे के सहयोग की बात भी की गई। वार्ता में तय किया गया कि कनाडा के राज्य ऐटीरियो और यूपी के इन सभी मसलों पर आपसी सहयोग से काम किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे संग बनारस आए थे। उन दोनों के बीच काशी को क्योटो बनाने के साथ बुलेट ट्रेन व अन्य मुद्दों पर आपसी समझौत हुआ था। उस तर्ज पर सीएम ने कनाडा के एंटीरियो स्टेट की तर्ज पर प्रदेश को विकसकित करने की पहल की है। एंटीरियो कनाडा का विकासित शहर है। नदियों से घिरे इस प्रदेश की सभ्यता, संस्कृति काफी विकसित है। वार्ता के दौरान इस दौरान मंत्री अनिल राजभर, सांसद उदित राज प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

गंगा पूजन करते कनेडियन टीम

सर्किट हाउस में करीब एक घंटे तक चली बैठक के बाद कनेडियन प्रतिनिधिमंल निकल गया गंगा आरती देखने। दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा नियमित होने वाली गंगा महाआरती में वे शरीक हुए। इसमें प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे वहां के नेता प्रतिपक्ष पैट्रिक ब्राउन के साथ संसदीय दल के सदस्य जैस जोहल, नीना टांगरी,अमरजोत संधु, दीपक आनन्द, जैक बैडबेल एवं उद्योगपति जतिंदरवीर वनवैत, अश्विन टांगरी, लॉज प्रॉशर, सुखबीर सिंह, दलजीत सिंह, संजय सैनी आदि शामिल रहे। इस मौके पर वैदिक रीति गंगा सेवा निधि के सात पुजारियों ने मां गंगा का पूजन भी कराया। फिर महाआरती देखने के बाद प्रतिनिधिमंडल नदेसर स्थित होटल के लिए रवाना हुआ।

गंगा पूजन करते कनेडियन टीम

उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ? देर रात निकलेंगे शहर निरीक्षण को। वह चितरंजन पार्क, अलइपुर शेल्टर होम, दीनापुर एसटीपी और मंडुआडीह आरओबी जाएंगे।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned