सीएम योगी ने इस गांव के लोगों को बताया सौभाग्यशाली, दी बड़ी सौगात

सीएम योगी ने इस गांव के लोगों को बताया सौभाग्यशाली, दी बड़ी सौगात

Sunil Yadav | Publish: Sep, 02 2018 04:54:36 PM (IST) Varanasi, Uttar Pradesh, India

आदर्श गांव डोमरी में चल रहे विकास कार्यो की ली जानकारी

वाराणसी. पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे पर पहुंचे सीएम योगी दूसरे दिन अलखनंदा क्रूज का उद्घाटन करने के बाद इसपर सवार होकर पीएम मोदी के गोद लिए गांव डोमरी पहुंच चौपाल लगाई। निर्धारित समय पर पहुंचे सीएम योगी ने सर्वप्रथम प्रथमिक विद्यालय पहुंच कर डिजिटल स्मार्ट बोर्ड क्लासरूम व लाईब्रेरी का उद्घाटन किया। विकास कार्यो की जानकारी लेने के बाद सीएम योगी ने आदर्श गांव डोमरी के लोगों को सोभाग्यशाली बताया। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में आपके बीच गाँव में हो रहे विकास कार्यो का हाल जानने आया हूं। इस दौरान सीएम योदी ने काशी दर्शन के लिए 5.5 करोड़ रुपये की लागत से हेलीपैड बनाये जाने की जाने की जानकारी दिया।

 

सीएम योगी ने केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि यह सरकार गरीब, पछड़े व सभी समाज के लोगों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास कर रही है। यह सरकार परंपरागत राजनीत को खत्म कर सामजिकता के मार्ग पर चलने के लिए प्रसस्थ है। उन्होंने कहा की “मोदी जी ने देश को विकास, सुरक्षा व सुशासन का वातावरण देकर विश्व की महाशक्ति के रूप में प्रतिष्ठित किया।" इस दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि पर्यटन विभाग की तरफ से जल्द ही काशी दर्शन के लिए 5.5 करोड़ रुपये की लागत से हेलीपैड बनाये जाएंगे।

 

इससे पहले सीएम यगी ने स्वम सहायता समूह की महिलाओं को 45 हजार का चेक प्रदान किया साथ ही पहली बार नए तरह से बने जन्म प्रमाण पत्र का वितरण सौरभ व शिवम को किया। सौभाग्य योजना सहित अन्य योजनाओं के 13 लाभान्वित महिलाओ को भी सीएम योगी ने प्रमाण पत्र दिया। इसके बाद उन्होंने जिला प्रशासन को प्रत्येक हफ्ते अलग अलग विभागों का कैम्प लगाकर गाँव वालों को सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का आदेश दिया।

 

सीएम योगी ने आदर्श गांव डोमरी में चल रहे विकास कार्यो की ली जानकारी

 

संबोधन से पहले सीएम योगी ने आदर्श गांव डोमरी में चल रहे विकास कार्यो की जानकारी ली। जिले के सीडीओ गौरांग राठी ने सीएम को बताया कि गाँव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 340 लोगों को शौचालय स्वीकृत किया गया है। जबकि 71 अन्य लोगों को भी जल्द ही लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिए जाने वाले लाभ के बारे में जानकारी देते हुए सीडीओ ने बताया कि गाँव के 7 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिए गए है। उन्होंने बताया कि गाँव के सभी पात्र लोगों को वृद्धा पेंशन और विधवा पेंशन दिया जा रहा है। 15 अगस्त के मौके पर गांव में 500 पौधों का पौधरोपण कर डिजिटल डायरी बनाई गई है।

आयोजित सभा में शिरकत करने के बाद सीएमयोगी अवधूत भगवान राम की समाधि स्थल पर गए। इसके बाद लालपुर स्थित टीएफसी सेंटर विशिष्ट लोगों से मुलाकात के बाद पुलिस लाइन से हेलीकाप्टर द्वारा गोरखपुर के लिए रवाना हो गए।

 

Ad Block is Banned