scriptकाशी विश्वनाथ -पशुपतिनाथ विमान सेवा का शुभारंभ करने आ रहे CM योगी | CM Yogi will launch Varanasi Kathmandu air service on 29 June | Patrika News

काशी विश्वनाथ -पशुपतिनाथ विमान सेवा का शुभारंभ करने आ रहे CM योगी

locationवाराणसीPublished: Jun 28, 2018 06:17:00 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

29 जून की शाम होगा इस विमान सेवा का शुभारंभ।

बुद्धा एयरबस व सीएम योगी

बुद्धा एयरबस व सीएम योगी

वाराणसी. बाबा विश्वनाथ धाम से बाबा पशुपति नाथ धाम तक जाना अब आसान हो जाएगा। इसके लिए नेपाल की कंपनी बुद्ध एयर प्राइवेट लिमिटेड, वाराणसी से काठमांडु तक की उड़ान सेवा उपलब्द्ध कराने जा रही है। इस विमान सेवा का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार की शाम करेंगे। वाराणसी एयरपोर्ट अथारिटी के निदेशक आरके वर्मा ने पत्रिका से बातचीत में इसकी पुष्टि की।
बता दें कि नेपाल के जावलाखेल, ललितपुर से संचालित होने वाली एयरलाइन ‘बुद्धा एयर’ नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर और वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के ध्यानार्थ नई हवाई सेवा शुरू करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने भारतीय और नेपाली नागरिकों के लिए सस्ती दर पर 72 सीटों वाला हवाई जहाज़ उड़ाने का फैसला किया है। बता दें कि बुद्धा एयर “तीन नाथ – तीन धाम” यात्रा के लिए प्रतिबद्ध है। हालांकि अभी 47 सीटर विमान की सेवा का ही शुभारंभ हो रहा है।
हालांकि इससे पहले भी वाराणसी और काठमांडू के बीच हम पहले 48 सीटों वाली हवाई सेवा की सुविधा थी लेकिन पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की बढ़ती तादाद के मद्देनजर यह नई उड़ान सेवा शुरू की जा रही है। इसके तहत बुद्धा एयर की 72 सीटों वाले हवाई जहाज़ की सेवाएं देना शुरू होगी जिसमें भारतीय और नेपाली नागरिकों को सस्ती दरों पर टिकट दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि इससे दोनों ऐतिहासिक तीर्थ स्थलों के बीच तीर्थयात्रियों के आवागमन के साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।
वाराणसी एयरपोर्ट अथारिटी के निदेशक आरके वर्मा ने पत्रिका को बताया कि 2015 में नेपाल में आए भूकंप के बाद से वाराणसी-काठमांडू के बीच विमान सेवा बंद हो गई थी। उसे फिर से चालू किया जा रहा है। इससे जहां तीर्थयात्रियों को सुविधा होगी वहीं आम यात्री भी आ-जा सकेंगे। यह 47 सीटर विमान सेवा सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को उपलब्ध रहेगी।
मुख्यमंत्री के निजी सचिव त्रिलोकी प्रसाद जोशी की ओर से जारी प्रोटोकॉल के मुताबिक मुख्यमंत्री शुक्रवार को शाम सात बजे गोरखपुर के गोरक्षनाथ मंदिर से कार द्वारा प्रस्थान कर एमपी पॉलिटेक्निक हेलीपै़ड पहुंचेंगे वहां से राजकीय हेलीकाप्टर से उड़ान भर कर शाम 6.10 बजे वाराणसी के बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड़्डा पहुंचेंगे और 6.20 बजे के करीब बुद्ध एयर प्राइवेट लिमिटेज, नेपाल की वाराणसी-काठमांड़ू उड़ान का शुभारंभ करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो