scriptवाराणसी में गंगा में जल्द ही सीएनजी से चलेंगी नावें | CNG Run Boats Start Soon in Ganga Varanasi PM Modi will Inaugurate | Patrika News

वाराणसी में गंगा में जल्द ही सीएनजी से चलेंगी नावें

locationवाराणसीPublished: Feb 28, 2021 03:02:32 pm

टेस्टिंग सफल होने के बाद अब पीएम के उद्घाटन का इंतजार
वाराणसी पहुंचे पेट्राेेेेेेेेेेेलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने सामने कराई टेस्टिंग

cng_run_boat.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. बदलती काशी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक और सपना सच होने जा रहा है। गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने के लिये जल्द ही यहां सीएनजी से नावें दौड़ेंगी। इसका काम पूरा कर सीएनजी से नाव संचालन की टेस्टिंग भी कर ली गई है। खुद पेट्रोलियम मंत्री ने भी तैयारियां जांच कर सब ओके कर दिया है। अब बस इंजतार है प्रधानमंत्री के हाथों इसके शुभारंभ का। बताते चलें कि प्रधानमंत्री ने उर्जा गंगा की शुुरुआत काशी से ही की थी।


वाराणसी में राजघाट से लेकर अस्सी घाट के बीच गंगा में 1500 से अधिक नावें चलती हैं। छोटी नौकाओं को छोड़ दें तो सभी बजड़े और ज्यादातर नावें मोटर से ही चलती हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा है कि बनारस में गंगा में प्रदूषण के सभी कारकों का एक-एक करके समाधान निकालकर गंगा को प्रदूषण मुक्ति दिलाया जाय ताकि उसकी निर्मलता और अविरलता बननी रहे। इसी मंशा को मूर्त रूप मिला है स्मार्ट सिटी के तहत। इस योजना के तहत पूरे शहर को परंपरा और आधुनिकता के मेल से सजाने संवारने के लिये विकास कार्य चल रहे हैं। गंगा घाटों को खूबसूरत बनाया जा रहा है तो विश्वनाथ धाम काॅरिडोर भी गंगा तट पर आकार ले रहा है।

 

गंगा में नावों को भी अब सीएनजी से चलाया जाएगा। नावों को सीएनजी फ्यूलिंग के लिये खिड़किया घाट पर गेल इंडिया का एक सीएनजी स्टेशन बनाया गया है। वाराणसी आए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने खुद अपने सामने सीएनजी से नाव संचालन की टेस्टिंग कराई और उन्होंने सीएनजी स्टेशन का भी दौरा किया। उन्होंने कहा कि पीएम की कल्पना है कि गंगा में नावें डीजल के बजाय सीएनजी से चलें ताकि नाविकों को बचत भी हो सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उर्जा गंगा अब तकनीकी रूप से गंगा के अंदर पहुंच गया है। गेल और मेकन इस दिशा में काम कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो