प्रचंड गर्मी शुरू होते ही भगवान को भी चढ़ने लगी कोल्डड्रिंक, मंदिर के पुजारियों ने कूलर पंखे का भी किया इंतजाम

यूपी में प्रचंड गर्मी से हर कोई हलकान है...

वाराणसी. यूपी में प्रचंड गर्मी से हर कोई हलकान है। ऐसे में काशी के एक प्रसिद्ध मंदिर में पुजारियों ने भगवान जी को गर्मी न लग सके इसके लिए सारा प्रबंध कर लिया है। भगवान जी को चढावे में जहां कोल्डड्रिंक चढ़ाया जा रहा है तो वहीं कूलर एसी की भी व्यवस्था की गई है।

धर्म की नगरी काशी में भगवान शिव के आठ रूपों में से एक बाल स्वरूप बाबा बटुक भैरव का मंदिर है। लॉकडाउन में आम श्रद्धालुओं के लिए मन्दिर के पट तो बंद हैं पर मंदिर के सेवक और पुजारी अपने प्रभु को कोल्ड ड्रिंक और चॉकलेट्स चढ़ा रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि गर्मी पूरे चरम पर है और वाराणसी का तापमान ऊपर जा पहुंचा था।

मन्दिर जे पुजारी कहते है की इन दिनों बनारस का तापमान बहुत अधिक है। इस कारण हमारे भगवान को भी गर्मी सता रही होगी इसे देखते हुए बाबा बटुक भैरव के लिए एयर कंडीशनर, पंखा और एग्जॉस्ट फैन लगाया गया है। उन्होंने बताया की लॉकडाउन खुलने के बाद दरबार में भक्तों की भीड़ खूब होगी उन्हें भी गर्मी न लगे इसका प्रबंध भी किया जा रहा है।

पहले भी चढ़ता है चढ़ावा

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं हो रहा। पहले भी गर्मी में बाबा को ठंडी चीजें चढ़ावे में चढ़ती रहीं हैं। बाबा बटुक भैरव शिवजी के बाल स्वरूप हैं और इनको सभी तामसी चीज अंडा, मांस, मछली, शराब तक भोग लगाया जाता है। आम दिनों में बाबा को चॉकलेट और टॉफी श्रद्धालु चढ़ाते हैं तो गर्मी में बटुक भैरव को कोल्ड ड्रिंक चढ़ाई जाती है। ऐसा इसलिए माना जाता है की बाबा का आशीर्वाद शीतल होगा।


बालरूप है इसलिए है महत्व

एक सेवक बताते हैं की बाबा बटुक भैरव शिव जी के बालरूप हैं टॉफी कोल्ड्रिंक या इस तरह की हर वो चीज बाब को चढ़ाई जाती है जो बच्चों को प्रिय होती हैं। उनका कहना है की प्रभु का बालरूप है इसलिए सेवा भी हम वैसे ही करते हैं।

यह भी पढ़ें: अब ऐसे चेंज होगा लैंड यूज, योगी सरकार का बड़ा फैसला, 143 की कार्यवाही में बड़ा बदलाव

नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned