scriptमौसम में बह रही बदलाव की बयार, कड़ाके की ठंड के लिए करना होगा इंतजार | Cold Weather coming soon Hindi News | Patrika News

मौसम में बह रही बदलाव की बयार, कड़ाके की ठंड के लिए करना होगा इंतजार

locationवाराणसीPublished: Nov 02, 2017 09:15:47 pm

Submitted by:

Devesh Singh

सुबह और रात की ठंड में होगी वृद्धि, जानिए क्या है कहानी

Madhya Pradesh Weather

Madhya Pradesh Weather

वाराणसी. मौसम में बदलाव की बयार बह चुकी है। कड़ाके की ठंड के लिए अभी लोगों को इंतजार करना होगा। दिन में गर्मी है, लेकिन रात व सुबह ठंड महसूस हो रही है। गुरुवार को मौसम विभाग की मिली सूचना के अनुसार अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़े:-Kashi Vidyapith में नियुक्ति फंसी, इंटरव्यू के बाद भी नहीं खुले लिफाफे



कम बारिश होने का असर ठंड पर भी पड़ा है। आमतौर पर नवम्बर से ठंड पडऩे लगती थी, लेकिन इस बार ठंड का असर बहुत कम है। दशहरा व दीपावली का त्योहार भी पहले ही पड़ गया है इसलिए दोनों त्योहार पर ठंड जरा भी महसूस नहीं हुई। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से मौसम में परिवर्तन होना शुरू हुआ है जो नवम्बर में भी जारी रहेगा। सुबह व रात का समय छोड़ दिया जाये तो बाकी समय ठंड का एहसास नहीं हो रहा है। ठंड बढऩे की रफ्तार भी बेहद धीमी है इससे अनुमान लग रहा है कि कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं आता है तो इसी रफ्तार से ठंड बढ़ती रहेगी।
यह भी पढ़े:-इलाहाबाद में बदमाशों ने एसडीएम की पत्नी का चेन छीना, बैकफुट पर पुलिस
ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक महसूस हो रही ठंड
ग्रामीण क्षेत्रों का ठंड का असर अधिक महसूस हो रहा है। क्रंकीट का जंगल हो चुके शहरों से हरियाली गायब हो गयी है, जिसके चलते ठंड का मौसम अपनी ताकत नहीं दिखा पाता है। शहर में अभी तक कोहरे की दस्तक नहीं हुई है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में इसका हल्का असर दिखायी दे रहा है।
यह भी पढ़े:-यूपी विधानसभा की तरह नगर निगम में बीजेपी खेलेगी दांव, नहीं मिलेगा टिकट
जानिए क्या कहा मौसम वैज्ञानिक ने
बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने बताया कि धीरे-धीरे ठंड का असर दिखायी पड़ेगा। इसी बीच कोई पश्चिम विक्षोभ आता है तो कड़ाके की ठंड पडऩा शुरू हो जायेगी। वर्ना मौसम में इसी तरह से बदलाव होता रहेगा।
यह भी पढ़े:-तो फिर बीजेपी दे सकती है सहयोगी दलों को झटका, बिगड़ेगा समीकरण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो