कमिश्नर का कमाल, दिखने लगे नदी-ताल

कमिश्नर का कमाल, दिखने लगे नदी-ताल
inspect

दान में मिला 22 बीघे का तालाब, दफन हो चुके 26 और तालाब- कुण्ड का चला पता, तालाब-झील बनेंगे पिकनिक स्पॉट

वाराणसी. बनारस में कमिश्नर और डीएम की जोड़ी ने सुस्त सरकारी तंत्र के पेंच कसने के साथ ही भू माफियाओं की नाक में ऐसा दम किया है की आम बनारसी इन दोनों अफसरों की कार्यशैली का मुरीद हो गया है। डीएम विजय किरण आनंद सरकारी योजनाओं का जन जन तक लाभ पहुचाने के साथ ही शहर की साफ़ सफाई पर जोर दिए हैं तो कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने इस समय बनारस के कुण्ड- तालाबों को फिर से जिन्दा करने का बीड़ा उठाया है। आलम यह है की भू माफिया के कब्जे में जा चुके 26 ऐसे तालाब-कुण्ड का पता चला है जिसे पाट दिया गया है। कमिश्नर ने उन सभी को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है। 

कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने तालाबो, कुण्डो, जलाशयों एवं जलस्रोतों के संवर्द्यन एवं उनको हर हालत में संरक्षित रखे जाने की अपनी कटिबद्वता दोहराते हुए कहॉ कि जल ही जीवन है और जिस तरह भूगर्भी जल स्तर नीचे जा रहा है। निश्चित रूप से जल के लिये संकट गहरायेगा। उन्होने विशेष रूप से जोर देते हुए कहॉ कि जल के अभाव में जीवन की कल्पना मिथ्या है। ऐसी भयानक भविष्य से निपटने हेतु मनुष्य का दायित्व है कि वह तालाबो, कुण्डो एवं जलाशयों का संरक्षण एवं संवर्द्यन करे। कमिश्नर ने कहॉ कि इन्ही कारणों एवं जीवन के आधार रूपी जल के संचय एवं संवर्द्यन हेतु तालाबो, कुण्डो एवं जलाशयों को संरक्षित एवं उसे विकसीत करने का कार्यक्रम मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट एवं प्राथमिकता में शामिल है। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही कत्तई बर्दास्त नही किया जायेगा। उन्होने छोटालाल पुर स्थित 2 बीघा के पाण्डेय पोखरा, 19 बिस्वा का सोयेपुर पोखरा, शिवपुर स्थित रामभट्ट तालाब एवं 22 बीघा के रानी पोखरी का तुरन्त सीमाकंन कराने का उपजिलाधिकारी को सदर को निर्देदिया किया।
कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण गुरूवार को तुफानी दौरा कर अर्दली बाजार महाबीर मंदिर स्थित तालाब सहित इन तालाबो का स्थलीय निरीक्षण किया। महाबीर मंदिर के बगल स्थित तालाब से तुरन्त मलवा निकालने तथा सौन्दर्यीकरण कार्य कराये जाने हेतु उन्होने सचिव विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया। बीस फीट गहरे इसे तालाब के सौन्दर्यीकरण में डबल लेबल वर्क के साथ ही टूटी सीढ़ीयों के मरम्मत आदि कराये जाने का निर्देश दिया। लगभग 7 वर्षो से सूखी पड़ी छोटालालपुर स्थित 2 बीघा के विशाल तालाब का सीमाकंन कराकर चारो तरफ पार्थ-वे एवं सीढ़ीयॉ आदि बनवाने तथा किनारे-किनारे पेड़ लगवाये जाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान पाण्डेय तालाब पर ही सोयेपुर निवासी चन्द्रजीत सिंह ने कमिश्नर को बताया कि सोयेपुर में उनका 22 बीघा का तालाब है। जिस पर भू्-माफिया मडरा रहे है। उन्होने इस तालाब को संरक्षित करने हेतु कमिश्नर से अनुरोध किया। कमिश्नर ने इस नेक इरादे के लिये चन्द्रजीत को धन्यवाद देते हुए उपजिलाधिकारी सदर को इस तालाब का पैमाइश तुरन्त कराने तथा नगर निगम के अधिकारी को मौके पर आवश्यक सूचना का बोर्ड लगाये जाने का निर्देश दिया। 


रानी पोखरी बनेगा पिकनीक रिर्सोट
तालाबो एवं कुण्डो के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण पहूॅचे शिवपुर स्थित 22 बीघा के रानी पोखरी पर। इसकी विशालता एवं इसमें पानी की उपलब्धता को निहारते हुए कमिश्नर ने कहॉ कि यह लोगो के लिये पिकनीक स्पॉट बन सकता है। मौके पर मौजूद स्थानीय लोगो के भीड़ से अचानक आवास आने लगी कि ‘‘साहब इसे बचा लीजिये। यह ऐतिहासिक महत्व का है और भू-माफिया सक्रिय है और अतिक्रमण के फिराक में है। कमिश्नर ने उपस्थित जनसमूह से कहॉ आप इस पर नजर रखे रहो, हम इस पर कब्जा नही होने देगें। उन्होने उपजिलाधिकारी सदर को तत्काल् रानी पोखरी की पैमाइश कराने का निर्देश दिया। कमिश्नर ने मौके पर मौजूद सचिव वीडीए एवं नगर निगम के तहसीलदार को इस पोखरी के चारो तरफ सीमाकंन बाद जाली लगवाने के साथ सौन्दयीकरण कराये जाने हेतु विस्तृत कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया। कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने 22 बीघा के इस रानी पोखरी को झील के रूप में तब्दील करने, फीनिशिंग कराने तथा किनारे-किनारे पौघारोपण कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होने बताया कि कि इसमें छोटे-छोटे घाट बनाने का निर्देश देते हुए छोटे एवं पैडल नौका के संचालन हेतु व्यवस्था कराया जायेगा। 

तालाबो/कुण्डो पर कमिश्नर की सक्रियता से 26 और तालाबो की पता चला
कमिश्नर द्वारा तालाबो और कुण्डो की बराबर की जा रहे मानीटरिंग का परिणाम रहा कि तमाम इलाको के लोगो ने कमिश्नर ने मिलकर अलग-अलग क्षेत्रों की 26 ऐसे तालाबों का पता चला है। जिसकी जानकारी अब तक नही रहा। कमिश्नर ने इन 26 तालाबों की सूची नगर निगम को सौपते हुए पैमाइश कर चिन्हिंत कराने का निर्देश दिया।


कमिश्नर ने चिन्हिंत 63 तालाबों की करायी जॉच


कमिश्नर ने चिन्हिंत 63 तालाबों की शत-प्रतिशत जॉच करा ली है। जिसमें से 18 तालाब पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त एवं उसमें प्रर्याप्त पानी भरा है। 09 ऐसे तालाब है, जिन पर आंशिक अतिक्रमण है। किन्तु 35 तालाब ऐसे चिन्हिंत किये गये है, जो पूरी तरह पाटकर दिये गये है। इन पाट दिये गये तालाबो को पुनः उनके मूल स्वरूप में लाये जाने हेतु ठोस कार्यवाही किये जाने का उन्होने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है।  निरीक्षण के दौरान सचिव विकास प्राधिकरण एमपीसिंह, उप जिलाधिकारी सदर आर्यका अखौरी, तहसीलदार नगर निगम अविनाश सहित पूर्व मंत्री मनोज राय धूपचण्डी आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned