scriptसेतु एवं सड़कों के निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय : कमिश्नर | Commissioner said Speed up construction of lahartara flyover and road | Patrika News

सेतु एवं सड़कों के निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय : कमिश्नर

locationवाराणसीPublished: Nov 16, 2018 06:43:21 pm

Submitted by:

Sunil Yadav

बच्चों व गर्भवती महिलाओं को शत-प्रतिशत कराया जाए टीकाकरण

सेतु एवं सड़कों के निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय : कमिश्नर

सेतु एवं सड़कों के निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय : कमिश्नर

वाराणसी. कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने निर्माणाधीन चौकाघाट-लहरतारा उपरगामी सेतु के निर्माण कार्य को सुरक्षा मानकों को अपनाते हुए गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूरा कराये जाने हेतु सेतु निगम के अभियंता को निर्देशित किया। उन्होंने सड़कों के निर्माण कार्य को भी युद्धस्तर पर अभियान चलाकर शीघ्र पूरा कराये जाने पर जोर दिया।
साथ ही उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहां कि शत-प्रतिशत टीकाकरण बच्चों व गर्भवती महिलाओं का कराये। उन्होंने घर पर प्रसव वाली महिलाओं व बच्चों को भी चिन्हिंत कर उनका टीकाकरण प्रत्येक दशा में कराये जाने हेतु कड़े निर्देश देते हुए कहां कि संस्थागत प्रसव की प्रगति बढ़ायी जाय। कमिश्नर दीपक अग्रवाल शुक्रवार को अपने अनुश्रवण कक्ष में विकास कार्यो की मण्डलीय समीक्षा बैठक कर रहे थे।

उन्होंने लाल श्रेणी के बच्चों में जो अतिकुपोषित बच्चे है, उनके माता-पिता को आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बुलाकर उनके पोषण संबंधी कांउसिलिंग कराये जाने का निर्देश दिया। पोषण पुर्नवास केन्द्रों पर अति कुपोषित बच्चों के नहीं लाये जाने की जानकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले जौनपुर, गाजीपुर एवं चन्दौली के कार्यक्रम अधिकारियों से जबाब-तलब किया।

उन्होंने प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों का वितरित होने वाले निःशुल्क सामग्रियों को शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित कराये जाने हेतु एडीबेसिक को निर्देशित किया। विद्यालयों को गोद लिये जाने हेतु स्वैच्छिक संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य लोगों को आंमत्रित किये जाने पर विशेष जोर देते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को अग्रणी भूमिका निर्वहन किये जाने हेतु निर्देशित किया।

ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं को समुचित ढ़ग से संचालन हेतु ग्राम स्तर पर प्रभावी कार्ययोजना बनाया जाय। कमिश्नर ने धान क्रय केन्द्रों पर लक्ष्य के सापेंक्ष खरीद सुनिश्चित किये जाने का निर्देश देते हुए सभी क्रय केन्द्रों पर समुचित प्रबन्ध किये जाने पर जोर दिया। धान क्रय केन्द्रों पर धन की खरीद को लेकर उन्होंने कहा किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिये।

सौभाग्य योजना के तहत जनपदों में कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा के दौरान जौनपुर की प्रगति काफी खराब होने के साथ ही सभी जनपदों में गति धीमी होने पर नाराजगी जतायी। उन्होंने सौभाग्य योजनान्तर्गत लगाये जा रहे विद्युत खम्भो एवं ट्रान्सफार्मरों के कार्य में तेजी लाये जाने हेतु विद्युत विभाग के अभियंताओं को निर्देशित किया।

रबी की बुवाई के दृष्टिगत् नहरो के टेल तक पानी पहुंचाये जाने का निर्देश दिया। स्वच्छता कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान उन्होने ग्रामों को ओडीएफ करने के कार्य में तेजी लाये जाने पर जोर दिया। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ग्राम स्तर पर ही अधिक से अधिक कार्य दिलवाये जाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहां कि इससे महिलाओं की आय में इजाफा होगा।

बैठक में जिलाधिकारी वाराणसी सुरेन्द्र सिंह सहित मंडल के जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य मण्डल स्तरीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो