scriptजानें शहर के विकास कार्यों की गुणवत्ता में क्यों दिखता है छेद, क्या है अंदर की कहानी | Congress councilor big allegation on Municipal Corporation | Patrika News

जानें शहर के विकास कार्यों की गुणवत्ता में क्यों दिखता है छेद, क्या है अंदर की कहानी

locationवाराणसीPublished: Sep 15, 2019 01:41:09 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

शहर के विकास कार्यों पर लगा है भ्रष्टाचार का दीमकनगर निगम में वर्षों से चल रहा है गोरखधंधाठेकेदार हत्याकांड के बाद अब खुल रही खामियांपीएम, राज्यपाल, सीएम से व्यवस्था परिवर्तन की माग

पीएम मोदी और वाराणसी का विकास कार्य

पीएम मोदी और वाराणसी का विकास कार्य

वाराणसी. लोक निर्माण विभाग के ठेकेदार की मुख्य अभियेता कार्यालय में आत्महत्या का मामला इस वक्ता पूरे प्रदेश में गरम है। अभियंता निशाने पर हैं और हर कोई उन्हें ही जिम्मेदार ठहरा रहा है। कई अभियंता निलंबित हो चुके हैं। इन अभियंताओं के कमीशनखोरी का मसला पूरे प्रदेश मे चर्चा का विषय बना हुआ है। लेकिन ऐसा नहीं कि सिर्फ पीडब्ल्यूडी में ही ये सब चल रहा है। नगर निगम में पड़ताल की जाए तो इससे ज्यादा भयावह स्थिति है।
जानकारों ने बताया कि नगर निगम वाराणसी मे निर्माण कार्य संबंधित टेंडर की वर्षों से एक परंपरा चली आ रही है। सभी ठेकेदार एक राय होकर 15 फीसद बिलो का टेंडर डालते है फिर लाटरी की प्रक्रिया अपनाई जाती है। लाटरी से ही टेंडर खुलता है। यानी नगर निगम वाराणसी मे वर्षों से सिर्फ और सिर्फ लाटरी द्वारा ही टेंडर खोला जा रहा है। सूत्र कहते हैं कि जब लाटरी से ही टेंडर खोला जाना है तो 15 फीसद बिलो टेंडर डालने का औचित्य क्या है? आगणन (स्टीमेट) दर पर टेंडर डाला जाय और लाटरी से टेंडर खोल दिया जाय।
जानकार बताते हैं कि 15 फीसद बिलो पर लाटरी से टेंडर खोले जाने से कार्य की गुणवत्ता प्रभावित हो जाने के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी मे कार्य दिखाई नही दे रहा है तथा टेंडर की गोपनीयता और सरकार की मंशा पर भी प्रश्नचिह्न लग रहा है। यह प्रक्रिया नगर निगम वाराणसी मे व्याप्त व्यापक भ्रष्टाचार का द्योतक भी है।
वो बताते हैं कि इस प्रक्रिया के बाद जब ठेकेदार शहर के विभिन्न इलाकों में होने वाला कार्य बेहद घटिया किस्म का होता है। इस बाबत कुछ ठेकेदार ही बताते हैं कि 15 फीसद बिलो टेंडर के बाद 15 फीसद कमीशन और जीएसटी के बाद हम लोगो का 40 फीसद धन बट जाता है। ऐसे में 60 फीसद धन मे कार्य कराना और अपना मुनाफा रखना है। ऐसे में कैसे रखा जाए गुणवत्ता पर ध्यान फिर भी जितना हो सकता है किया जाता है।
उधर नगर निगम सूत्र बताते हैं कि ठेकेदार चाहे जितना भी घटिया काम करे यदि उसकी शिकायत की जाती है तो नगर निगम प्रशासन संतोषजनक रिपोर्ट लगा देता है। इस प्रकार कोई सुनवाई नही होती है।
इस संबंध में कांग्रेस पार्षद व कार्यकारिणी सदस्य रमजान अली ने प्रधानमंत्री, राज्यपाल उत्तर प्रदेश और मुख्यमंत्री को पत्र भेज कर मांग की है कि सभी ठेकेदारो द्वारा 15 फीसद बिलो टेंडर डालने की प्रक्रिया पर तत्काल रोक लगाई जाए। इस संबंध में नगर निगम प्रशासन को फौरन निर्देश जारी किया जाए।
रमजान कहते हैं कि मेरा अनुरोध है कि पिछले दो वर्षो में नगर निगम ने जो भी विकास कार्य कराए हैं उनकी जांच कराई जाए। पड़ताल की सूरत में दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा। उन्होंने पत्रिका से बातचीत में आशंका जताई कि अगर नगर निगम की टेंडर प्रक्रिया में बदलाव नहीं होता तो लोक निर्माण विभाग जैसी स्थिति नगर निगम वाराणसी मे भी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो