script

निकाय चुनाव में धांधली की आशंका, कांग्रेस ने की EVM से वीवीपैट जोड़ने की मांग

locationवाराणसीPublished: Nov 16, 2017 01:02:46 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल मिला जिला निर्वाचन अधिकारी से। राज्य के निर्वाचन आयुक्त पहले ही इसे खारिज कर चुके हैं।

कांग्रेस फ्लैग

कांग्रेस फ्लैग

वाराणसी. विधानसभा चुनाव के बाद अब नगर निकाय चुनाव में भी धांधली की आशंका गहराने लगी है। खास तौर पर इससे सबसे ज्यादा आशंकित कांग्रेस है। कांग्रेस ने निकाय चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट जोड़ने की मांग की है। इस संबंध में पार्टी का प्रतिनिधिनमंडल गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम योगेश्वर राम मिश्र से मिला और वीवीपैट की मांग उठाई। कांग्रेस प्रवक्ता शैलेंद्र सिंह के अनुसार डीएम ने कहा कि वह खुद भी चाहते थे कि निकाय चुनाव में वीवीपैट का इस्तेमाल हो, इसके लिए उन्होंने निर्वाचन आयोग को लिखा भी था। अब कांग्रेस की मांग को भी आयोग तक पहुंचाएंगे। इस बीच बता दें कि राज्य के निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल पहले ही निकाय चुनाव में वीवीपैट के इस्तेमाल से इंकार कर चुके हैं। पिछले दिनों बनारस में तीन मंडलों की समीक्षा के बाद मीडिया से मुखातिब अग्रवाल ने पत्रिका के सावाल के जवाब में साफ किया था कि निकाय चुनाव मे वीवीपैट का इस्तेमाल नहीं होगा।
जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसजनों का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार की सुबह पहुंचा जिला निर्वाचन अधिकारी से मिलने। वार्ता के दौरान जिलाध्यक्ष शर्मा ने जिला निर्वाचन अधिकारी निकाय चुनावों मे सिर्फ वीवीपैट युक्त ही ईवीएम के प्रयोग के इस्तेमाल की मांग की ताकि लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया की शुचिता बनी रहे तथा लोगो के मन मे ईवीएम को लेकर जो भ्रांतियां घर कर गई हैं उससे बचा जा सके। पूर्व सांसद राजेश मिश्रा ने जिलाधिकारी से कहा कि कई सालों से निकाय चुनावों में फर्जी वोटिंग एक गंभीर समस्या बनी हुई है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासनकाल में तथा स्वंय उनके ही संसदीय क्षेत्र मे यह पहला निकाय चुनाव है अतः हम सभी का निवेदन है कि आप इस चुनाव की महत्ता और गंभीरता के दृष्टिगत निष्पक्ष चुनाव कराकर एक मिसाल पेश करेंगे। पूर्व विधायक अजय राय ने चुनाव आचार संहिता का कडाई से पालन कराने के लिए जिलाधिकारी से मांग रखी और कहा कि हम इतनी तो अपेक्षा रख ही सकते हैं कि प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र मे निकाय चुनाव बिल्कुल साफ सुथरे और निष्पक्ष संपन्न हो जिससे स्वंय प्रधानमंत्री की गरिमा पर कोई सवाल न खड़ा हो। जिला निर्वाचन अधिकारी से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में जिलाध्यक्ष,पूर्व सांसद और पूर्व विधायक के अलावा अनिल श्रीवास्तव, शैलेंद्र सिंह, राकेश चंद्र, रविशंकर पाठक, अरविंद किशोर राय आदि शामिल थे।
प्रतिनिधिमंडल ने निम्न बिंदुओ पर जिला निर्वाचन अधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया।

0 वाराणसी नगर निगम चुनाव आचार संहिता लागू होने के बावजूद भी नगर निगम एवं पीडब्ल्यूडी द्वारा सभी विधानसभा क्षेत्र मे कार्य कराये जा रहे हैं। कई स्थानो पर भाजपा के विधायक महज सस्ती लोकप्रियता के लिए स्वंय उपस्थित होकर कार्य करा रहे हैं जो आचार संहिता का घोर उलंघन हैं। नवीन कार्य जिन जिन क्षेत्रों मे कराये जा रहे हैं उनपर उनपर तत्काल रोक लगाई जाय।
0 नगर निगम वार्ड नंबर 62 के कांग्रेस प्रत्याशी पवन मौर्या एवं वार्ड नंबर 65 के कांग्रेस प्रत्याशी श्री मुहम्मद सलीम को असामाजिक तत्वों द्वारा लगातार जान से मारने की धमकियां दी जा रही हैं। दोनो प्रत्याशियों की जान माल की रक्षा के लिए प्रशासन तत्काल सुरक्षा मुहैया कराए।
शकुंतला शुक्ला को दी श्रद्धांजलि

जिलाधिकारी से मिलने के तत्काल बाद शिष्ट मंडल नेशनल हेराल्ड के प्रधान संपादक सुधींद्र शुक्ला जी की धर्मपत्नी एवं प्रसिद्ध समाज सेविका शकुंतला शुक्ला जी का बीएचयू स्थित सर सुंदर लाल चिकित्सालय मे ब्रेन स्ट्रोक से निधन हो गया जिनका पार्थिव शरीर उनके आवास जगतगंज लाया गया, श्रृद्धाजंलि देने उनके आवास पंहुचा।

ट्रेंडिंग वीडियो