script

वाराणसी की मेयर प्रत्याशी शालिनी यादव को राजीव गांधी ग्लोबल एक्सीलेंसी अवार्ड

locationवाराणसीPublished: May 26, 2018 08:39:53 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने दिया यह सम्मान।

शालिनी यादव

शालिनी यादव

वाराणसी. शहर की मेयर प्रत्याशी और कांग्रेस की कर्मठ कार्यकर्ता शालिनी यादव को उनके सामाजिक कार्यों के लिए राजीव गांधी ग्लोबल एक्सीलेंसी अवार्ड से नवाजा गया है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय की छात्रा रहीं शालिनी का छात्र जीवन से ही सामाजिक सरोकारों से वास्ता रहा है। समाज के गरीब, मजलूमों की सेवा ही उन्होंने अपने जीवन का मकसद बनाया और उसे ही पूरा करने के उद्देश्य से राजनीति में सक्रिय हुईं। महज पांच महीने के भीतर ही वह बनारस कांग्रेस की कद्धावर नेता के रूप में सामने आईं। कांग्रेस ही नहीं बल्कि काशी की जनता के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई। यही वजह रही कि मेयर के चुनाव में उन्हें एक लाख 13 हजार लोगों का मत एवं समर्थन हासिल हुआ। अब उनकी निष्ठा, कार्य के प्रति लगन ने उन्हें इस मुकाम पर पहुंचा दिया कि उन्हें राजीव गांधी ग्लोबल एक्सीलेंसी अवार्ड से नवाजा गया।
दिल्ल में आयोजित समारोह में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने उन्हें इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने सामाजिक एवं राजीनीतिक क्षेत्र में शालिनी यादव द्वारा किये गए कार्यों की सराहना की। बता दें कि यह पुरस्कार पिछले 21 वर्षो से लगातार दिया जा रहा है। इस अवसर पर हबर्गी के प्रिंस, प्रसिद्ध अभिनेत्रि हिना खान,पू र्व मंत्री कृपा शंकर सिंह, क्रिकेटर मो अजहरुद्दीन, मदनलाल और द ग्रेट खली सहित भारत एवम अन्य देशों के गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। यह जानकारी कांग्रेस पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने दी।
बता दें कि यह काशी के लिए गौरव की बात है कि यहां की किसी बेटी को इतना बड़ा अंतर्राष्ट्रीय सम्मान मिला है। इससे पहले अब तक पिछले 21 वर्षों में वाराणसी के किसी शख्स को इस पुरस्कार के लिए नहीं चुना गया। यह सम्मान शालिनी के उस हौसले को और बढ़ाने में सहायक होगा। यह वही शालिनी हैं जिनके बारे में विपक्ष के लोग यह प्रचारित करते रहे कि मेयर का चुनाव अगर नहीं जीत पाईं तो घर बैठ जाएंगी। इनका कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है। लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद शालिनी ने पत्रिका से बातचीत में कहा था कि अब पीछे मुड़ कर देखने का वक्त नहीं, यह एक लाख 13 समर्थकों के साथ विश्वासघात होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो