कांग्रेस ने बाबू सिंह कुशवाहा की पार्टी से किया गठबंधन, चंदौली समेत इतनी लोकसभा सीटें दीं

कांग्रेस ने बाबू सिंह कुशवाहा की पार्टी से किया गठबंधन, चंदौली समेत इतनी लोकसभा सीटें दीं

Mohd Rafatuddin Faridi | Publish: Mar, 17 2019 06:27:40 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

गाजीपुर में बाबू सिंह कुशवाहा की पत्नी शिवकन्या कुशवाहा 2014 में सपा के टिकट पर लड़ी थीं चुनाव, मनोज सिन्हा से 32 हजार 452 वोटों से हार गयी थीं।

वाराणसी. कांग्रेस 2019 लोकसभा चुनाव के लिये एक के बाद एक बड़े फैसले लेती चली जा रही है। सूबे में पहले अकेले लड़ने का फैसला करने के बाद कांग्रेस ने इसमें बदलाव करते हुए अब छोटे दलों को जोड़ना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में उसने कृष्णा पटेल की अपना दल के बाद अब पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा की पार्टी जनअधिकार पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया है। बाबू सिंह का कुशवाहा मायावती सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे। वो यूपी के एनआरएचएम घोटाले के आरोपी हैं। कांग्रेस ने उनकी पार्टी को पूर्वांचल की चंदौली और बस्ती सीट के साथ ही यूपी की झांसी व एक और सीट दी है। इसके अलावा गाजीपुर और एक और सीट पर भी जन अधिकारी पार्टी का प्रत्याशी कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव लड़ेगा।

 

कहा जाता है कि बाबू सिंह कुशवाहा की अपनी जाति (कुर्मी) के वोटों में अच्छी पकड़ है। कुशवाहा वोटरों की तादाद पूर्वांचल में भी अच्छी खासी है यहां समाजवादी पार्टी ने 2014 में बाबू सिंह कुशवाहा की पत्नी शिवकन्या कुशवाहा को गाजीपुर से लड़ाया था जो बीजेपी के मनोज सिन्हा से 32 हजार 452 वोटों से हार गयी थीं। बाबू सिंह कुशवाहा ने पिछले कुछ महीनों में पूर्वांचल के इलाकों के ताबड़तोड़ दौरे कर अपने वोटों को एकजुट करने की कोशिश की है।

 

उधर ओबीसी बाहुल्य बुंदेलखंड इलाके में भी उनके आने से फायदा हो सकता है। कांग्रेस ने इलाके की पांच सीटें कुशवाहा की पार्टी को दी हैं। कहा जा रहा है कि उनकी पार्टी के दो प्रत्याशी कांग्रेस के चुनाव चिन्ह पर भी लड़ सकते हैं। कांग्रेस ने अपना दल को भी गठबंधन के तहत गोंडा और पीलीभीत की सीटें दी हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned