scriptजानिये कांग्रेस चुनाव घोषणा पत्र की 08 प्रमुख बड़ी बातें… | Congress released Lok Sabha election manifesto Know 08 key points | Patrika News

जानिये कांग्रेस चुनाव घोषणा पत्र की 08 प्रमुख बड़ी बातें…

locationवाराणसीPublished: Apr 02, 2019 01:44:58 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र, किसान, युवा, बेरोजगार, स्टार्ट अप को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना.

राहुल गांधी

राहुल गांधी

वाराणसी. लंबी जद्दोजहद, तकरीबन तीन महीने तक देश भर के युवाओं, बेरोजगारों, किसानों, उद्यमियों की राय लेकर तैयार घोषणा पत्र मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाधी ने चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया। इस मौके पर भी उन्होंने प्रधानमंत्री पर हमला बोला। उन्होंने इस मौके पर भी देश के चुनिंदा अमीरों का उल्लेख किया। साथ ही कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने 2014 में जो घोषणाएं की थीं उनमें से एक भी पूरी नहीं हुईं। कहा कि हम सत्ता में आए तो एक-एक बिंदु पर काम कर देश को गरीबी से मुक्त करेंगे। युवाओं को काम देंगे।
हालांकि राहुल गांधी की प्राथमिकता में न्यूनतम आय गारंटी योजना है। इसके तहत उन्होंने हर साल गरीबों को 72 हजार रुपये देने का वादा किया है। साथ ही उन्होंने साल भर के अंदर 22 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने की बात भी कही है।
ये भी पढ़ें- न्याय योजना को लेकर कांग्रेस के मेनिफेस्टो टीम के सदस्य का दावा, ये देश की तकदीर बदल देगी

बता दें कि कांग्रेस ने चुनाव घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के नेतृत्व में कमेटी गठित की थी। इस कमेटी ने देश भर में घूम कर लोगों की राय लेकर यह घोषणा पत्र जारी किया है। कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र की प्रमुख आठ बातें इस प्रकार है…

घोषणा पत्र की 8 बड़ी बातें
1-हर साल गरीबों को 72 हजार मिलेगा
2-31 मार्च 2020 तक 22 लाख सरकारी नौकरी
3-ग्राम पंचायतों में 10 लाख नौकरियां देंगे
4-3 साल तक युवाओं को कारोबार करने के लिए मंजूरी जरुरी नही
5-मनरेगा में रोजगार गांरटी 100 दिन से बढ़ाकर 150 दिन
6-किसानों के लिए अलग बजट बनाया जाएगा
7-कर्ज नहीं चुका पाने वाले किसानों पर आपराधिक मामला नहीं होगा
8-शिक्षा पर जीडीपी का 6 फीसदी खर्च करेंगे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो