पेट्रोल और डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्धि पर कांग्रेस ने खोला मोर्चा

Ajay Chaturvedi

Updated: 18 Sep 2017, 05:55:12 PM (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India

वाराणसी. पेट्रोल व डीजल के दामों में पिछले चार महीने में हुई बेतहाशा वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस ने पीसीसी के आह्वान पर हस्ताक्षर अभियान चलाया। गोदौलिया चौराहे पर स्थित ऊधम सिंह प्रतिमा के समीप चलाए गए अभियान में राहगीरों ने भी बड़ी तादाद में हस्ताक्षर किया। इस मौके पर कांग्रेसजनों ने केंद्र सरकार पर जानबूझ कर पेट्रो पदार्थों की कीमत में बढ़ोत्तरी करने का आरोप लगाया। कहा कि पेट्रो पदार्थों पर लगी एक्साइज ड्यूटी के चलते पेट्रोल व डीजल की कीमत में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि दरअसल केंद्र सरकार आम आदमी की जेब का पैसा निकाल कर पूंजीपतियों का जेब भरने में जुटी है। कारपोरेट सेक्टर को फायदा पहुंचाने के लिए ही पेट्रोलियम पदार्थों के दाम में लगातार इजाफा हो रहा है। उन्होंने पेट्रोलियम राज्यमंत्री केजे अल्फोंस के बयान की कड़ी निंदा की। कहा कि मंत्री को यह भी समझना चाहिए कि पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ने के साथ ही महंगाई भी उसी अनुपात में बढ़ती है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होता खाद्यान्न। खाद्यान्न की कीमतों में बढ़ोत्तरी का रिश्ता हर आम आदमी से होता है। ऐसे में यह बयान कि पेट्रोल केवल बाइक व कार चलाने वाले खरीदते हैं, इससे कोई भूखों नहीं मरता। आज आलम यह है कि सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में आटा, दाल, चावल के दाम में भी जबरदस्त उछाल आ जाएगा।

 

कांग्रेस का अभियान
ajay chaturvedi IMAGE CREDIT:

वरिष्ठ कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री अजय राय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें साल 2014 के बाद सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें तीन साल पहले की तुलना में आधी रह गई हैं, बावजूद इसके देश में पेट्रोल, डीजल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। बनारस में भी पेट्रोल की कीमत 70 से 73 रुपये के बीच पहुंच गई है। मुंबई में तो पेट्रोल के दाम करीब 80 रुपये प्रति लीटर हो गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के वजूद में आने के बाद से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 53 फीसदी तक कमी आई है। लेकिन पेट्रोल डीजल के दाम घटने की बजाय बेतहाशा बढ़ते ही जा रहे हैं। इसके पीछे असल कारण यह है कि तीन सालों के दौरान सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कई गुना बढ़ा दी है।

एक्साइज ड्यूटी से बढ़ रही कीमत 

कांग्रेस जनों ने कहा कि मोटे अनुमापन के अनुसार पेट्रोल पर ड्यूटी 10 रुपये लीटर से बढ़कर करीब 22 रुपये कर दी गई है। इसके चलते लगभग 27 रुपये कीमत वाला पेट्रोल उपभोक्ता तक पहुंचते पहुंचते 70 और 80 रुपये का हो जाता है। कांग्रेस सेवादल के प्रदेश प्रभारी ने कहा कि अभी हाल ही में मीडिया में जो खबरें आई हैं उनके मुताबिक एक लीटर पेट्रोल की रिफाइनरी से खरीद कीमत 26.65 रुपये होती है। इस पर 4.5 रुपये मार्केटिंग मार्जिन व अन्य खर्च आता है। इसके साथ ही इस पर 21.48 रुपये सेंट्रल टैक्स लगता है। इसके बाद यह 52.18 रुपये हो जाता है। इस पर डीलर का कमीशन 3.24 रुपये होता है। फिर लोकल वैट और सेस 14.96 रुपये लगता है. यानी 26.65 रुपये में रिफाइनरी से खरीदा जाने वाला पेट्रोल, पंप पर पहुंचते पहुंचते 70 रुपये का हो जाता है।

महिला कांग्रेस नेता वीणा पांडेय
ajay chaturvedi IMAGE CREDIT:

कांग्रेसजनों ने कहा कि खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बड़ा मुद्दा बनाया था और यूपीए सरकार को इस पर जमकर कोसा था। लेकिन जब 26 मई को उन्होंने पीएम पद की शपथ ली तो पेट्रोल 71.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 56.71 रुपये प्रति लीटर हो गया था। इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत गिरने लगी जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम भी घट गए। उन्होंने कहा कि जब पीएम मोदी पेट्रोलियम कीमतों पर भाषण दे रहे थे तब पेट्रोल की कीमत 58.91 रुपये और डीजल 48.26 रुपए प्रति लीटर थी। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर की बात करें तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 53 फीसदी तक की गिरावट आई है लेकिन पेट्रोल डीजल के दाम घटने की बजाय बढ़ते ही जा रहे हैं। इसके पीछे असली वजह यह है कि तीन सालों के दौरान सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कई गुना बढ़ा दी है। मोटे अनुमान के अनुसार पेट्रोल पर ड्यूटी 10 रुपये लीटर से बढ़कर करीब 22 रुपये हो गई है। उन्होंने कहा कि 16 जून को सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत फ्री कर दी। कहा कि अब रोजाना तेल की कीमतों में बदलाव होगा। नतीजतन जुलाई से पेट्रोल के दाम में निरंतर वृद्धि होने लगी। इस समय पेट्रोल की दर तीन साल के अपने उच्च स्तर पर है। पेट्रोल कीमतों में प्रतिदिन मामूली संशोधन होता है।

 

कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा
ajay chaturvedi IMAGE CREDIT:

इस मौके पर जिलाध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा, महानगर अध्यक्ष सीताराम केशरी, संजय चौबे, प्रभात वर्मा, राजेश त्रिपाठी, राजेंद्र गुप्ता, विक्की गुप्ता, अभिषेक चौरसिया, फसाहत हुसैन बाबू, स्नेह जायसवाल, मणिद्र मिश्रा, मनीष कन्नौजिया, सुनील यादव, अजीत यादव, कुंवर बबलू बिंद, हरीश मिश्रा, प्रमोद वर्मा, अनिल श्रीवास्तव अन्नू, राघवेंद्र चौबे, अतुल मालवीय, जंत्रलेश्वर यादव, छांगुर भाई, शैलेंद्र सिंह, देवेंद्र सिंह शिवम वर्मा, रौशन सेठ, प्रदीप गुप्ता आदि मौजूद रहे।

 

कांग्रेस नेता हस्ताक्षर करते
ajay chat urvedi IMAGE CREDIT:
कांग्रेस सेवा दल के प्रदेश प्रभारी प्रमोद पांडेय
ajay chaturvedi IMAGE CREDIT:
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned