scriptलोकसभा चुनाव में अब पूर्वांचल की बारी,भाजपा गढ़ बचाने तो विपक्ष खोई जमीन पाने की जुगत में | Congress SP BSP strategy to break into BJP stronghold in Purvanchal | Patrika News

लोकसभा चुनाव में अब पूर्वांचल की बारी,भाजपा गढ़ बचाने तो विपक्ष खोई जमीन पाने की जुगत में

locationवाराणसीPublished: May 04, 2019 02:01:10 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-सबसे बड़ा प्रश्न वोट ट्रांसफर, इस रणनीति में जो हुआ सफल मार ले जाएगा मैदान -समीकरण बिठाने में जुटे दल-बड़े नेताओं के आने का सिलसिला अब होगा शुरू

दिग्गज नेता

दिग्गज नेता

वाराणसी. लोकसभा चुनाव अब धीरे-धीरे अंतिम चरण में पहुंच रहा है। पांचवें चरण के मतदान के लिए शनिवार की शाम प्रचार थम जाएगा। इसके बाद राजनेताओं का सारा ध्यान छठवें और सातवें चरण पर होगा। और यही है वह महत्वपूर्ण चरण जो कम से कम यूपी की सियासत का भविष्य बताएगा। यह तो सभी मानते हैं कि दिल्ली की सत्ता का रास्ता यूपी से ही हो कर जाता है और यूपी में सबसे महत्वपूर्ण है पूर्वांचल। अब इन अंतिम दो चरण में कुल 27 सीटों के लिए मतदान होना है। ये वो सीटें हैं जहां 2014 में बीजेपी का डंका बजा था। समूचा तास के पत्तों की तरह बिखर गया था। तब केवल और केवल सपा सुप्रीमों मुलायन सिंह यादव ही थे जिन्होंने आजमगढ़ सीट बचा कर विपक्ष की लाज रखी थी। अब भाजपा जहां अपने पुराने प्रदर्शन को बरकरार रखने को पूरी ताकत झोंकेगी तो वहीं कांग्रेस और सपा-बसपा गठबंधन अपनी खोई सीटों को फिर से पाने के लिए कुछ भी नहीं रख छोड़ेंगे।
इसी लिहाज से अब बड़े नेताओं का तूफानी दौरा शुरू होगा। इसके तहत जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन्होंने शनिवार 04 मई से ही पूर्वांचल का दौरा प्रारंभ कर दिया है। वह शनिवार को प्रतापगढ़ में थे। यहां चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने सपा-बसपा गठबंधन में सेंधमारी की पूरी कोशिश की। बड़ा दांव खेलते हुए प्रियंका गांधी और शत्रुघ्न सिन्हा के सपा के मंच से संबोधित करने को निशाने पर लिया। उनका निशाने पर सपा-बसपा गठबंधन रहा तो मायावती के प्रति सॉफ्ट कार्नर भी दिखा। कहा जा रहा है कि मोदी इन दो चरण के लिए धुआंधार प्रचार करेंगे। एक दिन में वह तीन-तीन सभाओं को संबोधित करेंगे। वह पांच मई को भदोही और फूलपुर में होंगे तो 09 मई को जौनपुर में। यहीं से वह मछली शहर को भी नाप देंगे। नौ मई को ही पीएम मऊ में भी होंगे। 14 मई को वह चंदौली में प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पांडेय के लिए सभा करेंगे तो यहां से वह मनोज सिन्हा के लिए गाजीपुर भी जा सकते हैं। इसी दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपने गृह नगर चंदौली पहुंचेंगे तो पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी होंगे।
वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सात मई से मिशन पूर्वांचल पर फोकस करेंगे। अखिलेश के साथ बसपा सुप्रीमों मायावती भी होंगी। इनकी पहली सभा जौनपुर में होगी। दोनों इसी दिन भदोही में भी सभा करेंगे। अगले दिन यानी आठ मई को सकलडीहा में अखिलेश की सभा होगी तो 13 मई को मिर्जापुर में दोनों की संयुक्त सभा होनी है। फिर 14 को गाजीपुर में मायावती की सभा होगी। सपा के वाराणसी जिला अध्यक्ष डॉ पीयूष यादव के मुताबिक 16 मई को अखिलेश और मायावती बनारस आएंगे। यहां गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव के समर्थन में सभा आयोजित की जाएगी।
जहां तक कांग्रेस का सवाल है तो यहां भी दिग्गज नेताओं का जमावड़ा अगले सप्ताह से होने लगेगा। जिला कांग्रेस कमेटी और प्रचार समिति ने स्टॉर प्रचारकों की सूची प्रदेश कांग्रेस को भेज दी है। बताया जा रहा है कि प्रियंका गांधी 10-12 मई तक बनारस आएंगी और यहीं कैप भी करेंगी। इसके अलावा महिला, यूथ, किसान, मजदूर सभी को साधने के लिए अलग-अलग दिग्गजों को बुलाया गया है। यहां तक कहा गया है कि राहुल गांधी को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को साधने के लिए लगाया जाएगा तो शहरी मतदाताओं के लिए प्रियंका गांधी को लगाया जाएगा। राहुल प्रियंका के अलावा किसान नेता नाना पटोले के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के साथ नवजोत सिद्धू, शत्रुघ्न सिन्हा, हार्दिक पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया भी आएंगे। महिलाओं के ध्रुवीकरण के लिए शर्मिष्ठा, सुस्मिता को भी लाया जा रहा है।
लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो पूर्वांचल में फतह पाने के लिए सभी दलों के लिए सहयोगी दलों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। अब भाजपा हो या सपा-बसपा गठबंधन या कांग्रेस सभी के साथ छोटे-छोटे क्षेत्रीय दल है। ये जाति आधारित भी हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण यह भी होगा कि ये जातीय आधारित दल बडे सहयोगी दलों के पक्ष में अपने वोट बैंक को कितना ट्रांसफर कर पाते हैं। इसमें चाहे अपना दल हो, अपना दल (कृष्णा पटेल) हो, जन अधिकार पार्टी हो। इसी बीच सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी की भूमिका भी अहम होगी। बता दें कि यूपी सरकार में केंद्रीय मंत्री और 2017 के चुनाव से भाजपा के सहयोगी दल की भूमिका वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने इस चुनाव में पूर्वांचल में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। देखना यह भी होगा कि यह पार्टी क्या गुल खिलाती है। वैसे कुल मिला कर खेल रोचक होगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो