यूपी में कांग्रेस छोटे दलों के साथ करेगी गठबंधन, यह पार्टियां होगी शामिल

कांग्रेस कई सीटों पर सहयोगी दलों के समर्थन में प्रत्याशी नहीं उतार सकती है ।

By: Akhilesh Tripathi

Updated: 19 Jan 2019, 08:48 AM IST

वाराणसी. सपा- बसपा गठबंधन के बाद यूपी में कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। अब खबर यह आ रही है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव में छोटे दलों के साथ गठबंधन कर सकती है । इसके अलावा कांग्रेस कई सीटों पर इन सहयोगी दलों के समर्थन में अपने प्रत्याशी नहीं उतार सकती है । कांग्रेस जिन पार्टियों से गठबंधन करने जा रही है, उसमें शिवपाल यादव की पार्टी के साथ चार अन्य पार्टियां भी हैं।

इन दलों के साथ होगा कांग्रेस का गठबंधन

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी
समाजवादी पार्टी से अलग होकर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी इस बार लोकसभा चुनाव में उतरने जा रही है। कहा जा रहा है कि यह पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सकती है । पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल यादव पहले ही सम्मानजनक सीटें मिलने के बाद गठबंधन की बात कह चुके हैं । कांग्रेस की तरफ से भी शिवपाल को लेकर भले ही खुलकर कुछ नहीं कहा गया हो, मगर कांग्रेस के नेता भी शिवपाल की अहमियत को समझ रहे हैं, ऐसे में दोनों के बीच गठबंधन लगभग तय है ।

अपना दल (कृष्णा पटेल)
अपना दल (कृष्णा पटेल) भी कांग्रेस के साथ गठबंधन में शामिल हो सकती है । लोकसभा चुनाव को लेकर अपना दल के कार्यकर्ता चुनाव प्रचार में जुटे हैं, मगर वह अपने दम पर सीट जीत जायें, इसकी संभावना नहीं है । ऐसे में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर वह अपनी खोई जमीन हासिल करने की कोशिश कर सकती है । सपा- बसपा गठबंधन में जगह नहीं मिलने के बाद यह पार्टी कांग्रेस के साथ जा सकती है ।

आम आदमी पार्टी
आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है । यूपी की वाराणसी सीट पर आप ने प्रत्याशी उतारने का ऐलान कर दिया है । पार्टी के नेता संजय सिंह ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी अपना दल कृष्णा पटेल से गठबंधन करेगी और अन्य विकल्प खुले हैं । ऐसे में कांग्रेस का साथ इनका गठबंधन हो सकता है ।

पीस पार्टी
पूर्वांचल में पीस पार्टी का घोषी, आजमगढ़, संतकबीरनगर सहित आधा दर्जन सीटों पर प्रभाव है । मुस्लिम बहुल सीटों पर 2014 के चुनाव में इस पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया था, ऐसे में कांग्रेस को अगर इस पार्टी का साथ मिलता है तो उसे लाभ हो सकता है । डुमरियागंज सीट से पार्टी की तरफ से डॉ. अयूब लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं, इस बात की पूरी संभावना है कांग्रेस और पीस पार्टी का गठबंधन हो सकता है ।

Show More
Akhilesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned