scriptUP के जमुई गांव को कांग्रेसी भट्टापारसोल बनाने की तैयारी में, होने जा रहा है दिग्गजों का जमावड़ा | Congress will fight for Jamui farmers Ajay Lallu lead campaign | Patrika News

UP के जमुई गांव को कांग्रेसी भट्टापारसोल बनाने की तैयारी में, होने जा रहा है दिग्गजों का जमावड़ा

locationवाराणसीPublished: Nov 26, 2019 12:25:57 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-मिर्जापुर के जमुई में 76 दिन से धरने पर बैठे हैं किसान-यूपी सरकार की योजना के लिए ली जा रही है उनकी जमीन-किसान मांग रहे नियमानुसार मुआवजा

प्रियंका गांधी और अजय कुमार लल्लू

प्रियंका गांधी और अजय कुमार लल्लू

वाराणसी. यूपी विधानसभा चुनाव में भले ही अभी दो साल हों पर कांग्रेस इस दफा अपनी तैयारी में कोई कोरकसर नहीं रख छोड़ना चाहती है। प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस सीधे उन मतदाताओं पर फोकस किए है जो कभी उनके साथ थे लेकिन हाल के वर्षों में किसी न किसी कारण से दूर हो गए थे। इनमें सबसे ऊपर हैं किसान। कांग्रेस का मानना है कि यूपी क्या इस भाजपा सरकार में देश भर में किसानों की हालत सबसे पतली हुई है। वो हर तरफ से प्रताड़ित हैं। अगर यूपी की बात करें तो स्वयं प्रियंका गांधी यूपी सरकार पर किसानों की उपेक्षा का आरोप कई बार लगा चुकी हैं। अब उन्होंने मिर्जापुर के जमुई में पिछले 76 दिन से धरनारत किसानों के समर्थन में उतरने का फैसला लिया है। प्रियंका गांधी के निर्देश पर समूची यूपी कांग्रेस ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है।
बता दें कि मिर्जापुर में एनएच 7 के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। ऐसे में मिर्जापुर के जमुई की के किसानों की उर्वरा जमीन का अधिग्रहण हो रहा है। लेकिन किसान पीढ़ियों से जिस जमीन पर खेती करते चले आ रहे हैं उसके एवज में भूमि अधिग्रहण कानून के तहत उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं जिसे लेकर शासन-प्रशासन के खिलाफ वो आंदोलित है। 76 दिन हो गए पर मुआवजे के मुद्दे पर यूपी सरकार उनको लगातार अनसुना करती चली आ रही है।
ऐसे में इन किसानों की आवाज जब पहुंची कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी के पास तो उन्होंने इन्हें इनका हक दिलाने के लिए लड़ाई लड़ने का खाका तैयार कर प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को निर्देश दिया है। अब लल्लू के नेतृत्व में यूपी कांग्रेस ने जमुई को एक तरह से भट्टापारसौल बनाने का निर्णय किया है। वो जमुई के किसानों को उनका हक दिलाने के लिए अंतिम दम तक लड़ाई लड़ने को तैयार हो गए हैं।
ऐसे में अजय कुमार लल्लू अब 28 नवंबर को जमुई आ रहे हैं। वह दोपहर 12 बजे पहुंचेंगे जमुई के किसानों के पास, वहां किसान महापंचायत होगी जिसमें किसान कांग्रेस के प्रदेश के नेताओं के भी पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। यूपी कांग्रेस महासचिव विश्वविजय की मानें तो 28 नवंबर को जमुई के बहाने उत्तर प्रदेश के सभी किसानों के हक की लडाई का शंखनाद होगा। यह संघर्ष किसानों को उनका हक दिलाने तक जारी रहेगा। बिना रुके बिना थके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो