कोरोना वायरस से घबराएं नहीं, तुरंत दे जानकारी, आपकी सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने किया है शानदार इंतजाम


- बीएचयू में जांच को अब तक भेजे गए 65 नमूने
- फ्लू के लिए सरकारी अस्पतालों में अलग कक्ष
- क्षेत्रों में हाइपोक्लोराइड सोलुशन व ब्लीचिंग सोलुशन का स्प्रे

वाराणसी. सर सुंदरलाल चिकित्सालय बीएचयू के आइसोलेसन वार्ड में बुधवार को एक नया मरीज भर्ती हुआ, जबकि पं दीन दयाल उपाध्याय जिला चिकित्सालय के आइसोलेसन वार्ड में 7 नए संदिग्ध व्यक्ति आए। यहां पहले से ही एक कोरोना पाजिटिव मरीज भर्ती है। इस प्रकार बुधवार को कुल 08 मरीज भर्ती हैं। इसके साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को 11 व्यक्तियों को सरकारी कोरंटीन तथा कुल 176 व्यक्तियों को होम कोरंटीन किया गया। हालांकि सभी स्वस्थ्य हैं। जिले में आज कुल 640 थर्मल स्कैनिंग की गई। इस अब तक कुल 41623 व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जा चुकी है। ऐसे में प्रशासन लगातार इस बात से लोगों को आगाह कर रहा है कि अगर कोई भी व्यक्ति ऐसे संक्रमित लोगों के संपर्क में आता है तोबीसे छिपाने की कोई जरूरत नहीं है तत्काल इसकी सूचना दे ताकि उपचार किया जा सके।

बीएचयू में जांच को अब तक भेजे गए 65 नमूने
माइक्रोबायोलाजी विभाग बीएचयू में वाराणसी के अब तक 65 संदिग्ध व्यक्तियों का नमूना जांच के लिए भेजा गया। 25 मार्च को सर सुंदरलाल चिकित्सालय से 01 नमूना व पं दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय से 14 नमूना जांच के लिए भेजा गया है। अभी तक 01 नमूना पाजीटिव मिला है। बता दें कि 22 मार्च को पिंडरा तहसील के छितौरा गांव निवासी के कोरोना पाजीटिव होने की पुष्टि हुई थी। उन मरीज और उनके परिवार के 06 व्यक्तियों का नमूना पुनः जांच के लिए भेजा गया है। इसके पूर्व केजीएमयू0 लखनऊ में भी 13 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे जो सभी निगेटिव पाए गए।

जिले में 524 बेड आरक्षित
जिले के विभिन्न सरकारी चिकित्सालयों तथा हेरिटेज मेडिकल कालेज में कुल 524 बेड आरक्षित किये गए हैं। जिले में संदिग्ध मरीजों के परिवहन के लिये 08 सरकारी तथा 15 निजी एम्बुलेंश आरक्षित किए गए है। संदिग्ध मरीजों के लिये पं दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में ओपीडी संचालित है जहां जांच एवं परामर्श दिए जा रहे है।

फ्लू के लिए सरकारी अस्पतालों में अलग कक्ष
जिले के अन्य राजकीय चिकित्सालयों में फ्लू के लिए अलग से कक्ष अथवा कार्नर स्थापित करते हुए चिकित्सक को बैठने का निर्देश दिया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, शिवपुर, में पूर्व से स्थापित कोरोंटीन एरिया में आज कोई भी व्यक्ति कोरोंटीन नहीं किया गया है।

नगर के 13 क्षेत्रों में हाइपोक्लोराइड सोलुशन व ब्लीचिंग सोलुशन का स्प्रे
स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने बुधवार को नगर के विभिन्न 13 क्षेत्रों में हाइपोक्लोराइड सोलुशन व ब्लीचिंग सोलुशन का स्प्रे किया। इसी तरह स्वास्थ्य विभाग ने 10 क्षेत्रों में एंटी लारवल स्प्रे किया। सार्वजनिक स्थानों, चौराहों पर माईकिंग द्वारा जन सामान्य को क्या करें-क्या ना करें की जानकारी दी जा रही है। साथ ही संबंध में हैंडबिल बांटे जा रहे है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी एंटी लार्वा स्प्रे एवं ब्लीचिंग छिड़काव के साथ-साथ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा हैंडबिल बांटे जा रहे है। साथ ही आशा एवं एएनएम क्या करें-क्या न करें, की जानकारी दे रही हैं।

coronavirus Coronavirus treatment
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned