scriptCoronavirus Update BHU alerts 70 percent people hybrid immunity end | Coronavirus Fourth Wave Update : बीएचयू ने किया सचेत, जल्द खत्म हो जाएगी 70 फीसद लोगों की हाइब्रिड इम्यूनिटी | Patrika News

Coronavirus Fourth Wave Update : बीएचयू ने किया सचेत, जल्द खत्म हो जाएगी 70 फीसद लोगों की हाइब्रिड इम्यूनिटी

Coronavirus Fourth Wave Update कोरोनावायरस संक्रमण की चौथी लहर धीरे-धीरे अपने पांव पसार रही है। चौथी लहर पर वैज्ञनिकों लगातार अपनी राय दे रहे हैं। बीएचयू के जीन वैज्ञानिकों ने सीरो सर्वे के आधार पर बनाई रिपोर्ट में सचेत किया है कि, पता चला है कि 30 फीसद लोगों में हाइब्रिड इम्यूनिटी खत्म हो चुकी है। यह आगे चलकर 70 फीसद तक खत्म हो जाएगी।

वाराणसी

Published: April 23, 2022 04:47:18 pm

कोरोनावायरस संक्रमण की चौथी लहर धीरे-धीरे अपने पांव पसार रही है। चौथी लहर पर वैज्ञनिकों लगातार अपनी राय दे रहे हैं। बीएचयू के जीन वैज्ञानिकों ने सीरो सर्वे के आधार पर बनाई रिपोर्ट में सचेत किया है कि, पता चला है कि 30 फीसद लोगों में हाइब्रिड इम्यूनिटी खत्म हो चुकी है। यह आगे चलकर 70 फीसद तक खत्म हो जाएगी। पर सीरो सर्वे के आधार पर वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर 70 फीसदी से ज्यादा लोगों के अंदर एंटीबाडी खत्म हो जाती है तो कोरोना के आंकड़े बढ़ सकते है। वैसे कोरोना की चौथी लहर घातक या मारक नहीं होगी। यह लहर तीसरी से काफी हल्की होगी। इसके साथ ही करीब 31 करोड़ को कोविड सुरक्षा कवच देने वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है।
Coronavirus Update : बीएचयू ने किया सचेत, जल्द खत्म हो जाएगी 70 फीसद लोगों की हाइब्रिड इम्यूनिटी
Coronavirus Update : बीएचयू ने किया सचेत, जल्द खत्म हो जाएगी 70 फीसद लोगों की हाइब्रिड इम्यूनिटी
30 फीसद में खत्म हो गई एंटीबॉडी

बीएचयू के जीन वैज्ञानिक प्रो. ज्ञानेश्वर चौबे ने बताया कि, तीसरी लहर के खत्मे के बाद किए गए सर्वे में वाराणसी के 116 लोगों को शामिल किया गया। सर्वे में एंटीबाॅडी लेवल के वैरिएशन का अध्ययन किया गया। पता चला कि 30 फीसद लोगों में एंटीबॉडी खत्म हो चुकी हैं। और आने वाले दिनों में 70 फीसद लोगों में एंटीबॉडी खत्म हो जाएगी।
बीमार को करना होगा बचाव - बीएचयू

प्रो. ज्ञानेश्वर चौबे ने बताया कि, नई वेव दो वजहें से बनती हैं पहला हाइब्रिड इम्यूनिटी। दूसरा वायरस कितना हमारी एंटीबॉडी पर प्रभाव डाल सकता है। पहली वेव के खत्मे पर इंफेक्शन किसी में नहीं था। कुछ लोग संक्रमित हुए थे पर रिइंफेक्शन सिर्फ 5 फीसद पर हुआ। तीसरी लहर में ओमीक्रॉन की वजह से रिइंफेक्शन बढ़ गया, पर 15 फीसद के ऊपर नहीं गया। मतलब कि जो लोग इंफेक्शन के शिकार होकर ठीक हो चुके हैं, उनको डरने की जरूरत नहीं है। जो कभी संक्रमित नहीं हुए है और वैक्सिनेटेड हैं, उनको बचाव करना होगा। साथ ही पहले से बीमार लोगों को कोरोना से बचाव के उपाय करने होंगे।
यह भी पढ़ें

Coronavirus Update : पीजीआई निदेशक ने कहा, अभी स्कूल बंद करने की जरूरत नहीं

सीरो सर्वे जानें

सीरो सर्वे के तहत देखा जाता है कि, आबादी के कितने हिस्से में एंटीबॉडी उपलब्ध है। हर लहर में लगातार एंटीबॉडी टेस्ट किया जा रहा है।

हाइब्रिड इम्यूनिटी जानें
किसी भी वायरस के किसी भी वैरिएंट को रोकने में हाइब्रिड इम्यूनिटी सक्षम होती है। पर चिंता की बात है कि, यह घट रही है।

यह भी पढ़ें

Coronavirus Update : कोरोनावायरस से बचाएगा आपका नीम एंटी वायरल दवा बनेगी, वैज्ञानिकों का दावा

31 करोड़ को सुरक्षा कवच

चौथी लहर धीरे-धीरे बढ़ रही है। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट मोड है। सीएम योगी ने ऐलान किया कि, यूपी 31 करोड़ से अधिक कोविड डोज का सुरक्षा कवच प्रदान करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है। यह 'जीवन-रक्षक' उपलब्धि आदरणीय प्रधानमंत्री के कुशल मार्गदर्शन व स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिबद्धता का प्रतिफल है। कोरोना पर विजय के लिए आप भी अवश्य लगवाएं 'टीका जीत का'
चौथी लहर की संभावना नहीं

आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक प्रो. मणींद्र अग्रवाल का दावा है कि फिलहाल कोरोना की चौथी लहर आने की संभावना नहीं है। वायरस के पुराने म्यूटेंट हैं, वही असर दिखा रहे हैं। टीकाकरण और 90 प्रतिशत लोगों में नेचुरल इम्युनिटी विकसित हो चुकी है। यह जरूर है कि लोग, सुरक्षात्मक प्रक्रिया में लापरवाही बरतेंगे तो ये म्यूटेट फिर से अपना असर दिखा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.