script

बीएचयू में शुरू होगा देश का पहला हिंदू अध्ययन कोर्स, छात्रों को रामायण-महाभारत के साथ स्वामी विवेकानंद के सिद्धांतो की मिलेगी शिक्षा

locationवाराणसीPublished: Aug 18, 2021 12:58:14 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Country’s First Hindu Course Will be Started in BHU- बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में देश का पहला हिंदू अध्ययन कोर्स शुरू किया जाएगा। छात्रों के लिए हिंदू धर्म के अध्ययन की शिक्षा की शुरुआत होने जा रही है। इस शिक्षा में छात्रों को हिंदुत्व की पुरातन विद्या, परंपरा, कौशल और धर्म- विज्ञान के विषयों से रूबरू कराया जाएगा।

Country's First Hindu Course Will be Started in BHU

Country’s First Hindu Course Will be Started in BHU

वाराणसी. Country’s First Hindu Course Will be Started in BHU. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में देश का पहला हिंदू अध्ययन कोर्स शुरू किया जाएगा। छात्रों के लिए हिंदू धर्म के अध्ययन की शिक्षा की शुरुआत होने जा रही है। इस शिक्षा में छात्रों को हिंदुत्व की पुरातन विद्या, परंपरा, कौशल और धर्म- विज्ञान के विषयों से रूबरू कराया जाएगा। इसके साथ ही गुरुकुल शिक्षा पद्धिति भी शामिल है और प्राचीन धर्म शास्त्र के व्यावहारिक पहलुओं का अध्ययन और प्रयोग भी होगा। यह कोर्स दो साल का होगा और इसमें कुल सीटें 40 होगी। कोर्स के लिए आवेदन करने का अंतिम समय 7 सितंबर है। केंद्र के चेयर प्रोफेसर राकेश उपाध्याय ने दावा किया है कि बीएचयू देश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जहां हिंदू अध्ययन की शिक्षा दी जाएगी। वहीं विश्वविद्यालय में शिक्षा के स्मार्ट क्लसेस की सुविधा दी जाएगी। अत्याधुनिक तकनीक के सहारे डिजिटल दुनिया के अन्य देशों के छात्र भी इस कोर्स में प्रवेश ले सकेंगे।
परीक्षा में पूछे जाएंगे यह सवाल

बीएचयू में शुरू होने वाले इस नए कोर्स में स्थापत्य कला और पुरातात्विक साक्ष्यों की शिक्षा दी जाएगी। इस अध्ययन में प्राचीन भारतीय इतिहास और प्राचीन काल में हिंदू सम्राटों द्वारा उपयोग में आने वाले उपकरणों, हथियारों, स्थापत्य कला जैसे कई चीजों को साक्ष्यों के आधार पर समझाया जाएगा। संस्कृत विभाग श्लोकों के जरिए शास्त्रों और ग्रंथों के व्यावहारिक ज्ञान की भी शिक्षा दी जाएगी। इसके साथ ही छात्रों को रामायण और महाभारत की शिक्षा भी मिलेगी। साथ ही स्वामी विवेकानंद के स्थापित जीवन सिद्धांतों और नियमों के अनुकूल छात्रों को शिक्षित किया जाएगा। इस कोर्स का एंट्रेस एग्जाम 3 अक्टूबर, 2021 को होगा। परीक्षा में हिंदू धर्म और शास्त्रों से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो