CSIR JRF LS परीक्षा 16 जून को, BHU के इन 06 केंद्रों पर

CSIR JRF LS परीक्षा 16 जून को, BHU के इन 06 केंद्रों पर
CSIR

Ajay Chaturvedi | Updated: 14 Jun 2019, 03:47:25 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

देश के विभिन्न केंद्रों पर दो लाख से ज्यादा अभ्यर्थी
बनारस में साढे आठ हजार अभ्यर्थी हैं पंजीकृत

वाराणसी. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की पांच विषयों की जेआरएफ, एलएस (नेट) की 2019 की परीक्षा देश भर के 27 शहरों में 16 जून को होने जा ही है, जिसके लिए दो लाख 11 हजार 400 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। लेकिन बनारस के छह केंद्रों पर साढे आठ हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। ये सभी केंद्र बीएचयू परिसर में ही हैं। परीक्षा दो पाली में होगी।

परीक्षा कोआर्डिनेटर बीएचयू सांख्यिकी विभाग के प्रो ज्ञान प्रकाश सिंह के अनुसार बीएचयू के महिला महाविद्यालय, विधि संकाय, सांख्यिकी विभाग, भूगोल विभाग, कृषि संस्थान और विज्ञान संस्थान में दो पालियों में परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 09 से 12 बजे और दूसरी पाली दोपहर बाद तीन से पांच बजे तक चलेगी।

बताया कि सुबह की पाली में जीव विज्ञान और भौतिक विज्ञान तथा दूसरी पाली में रसायन विज्ञान, गणित और पृथ्वी वातावरणीय, महासागर व ग्रह विज्ञान की परीज्ञा होगी। उन्होंने बताया कि जीव विज्ञान में 3500 और भौतिक विज्ञान में 1182 अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं रसायन विज्ञान में 1740, गणित में 1746 तथा पृथ्वी वातावरणीय, महासागर व ग्रह विज्ञान में 423 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

प्रो सिंह ने बताया कि सभी अभ्यर्थियों को अपने परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से आधा घंटा पहले कक्ष में प्रवेश की इजाजत मिलेगी। प्रवेश से पहले हर अभ्यर्थी को सीएसआईआर से जारी ई-प्रवेश पत्र और मान्य परिचय पत्र के आधार पर दिया जाएगा। कहा कि इस परीक्षा के लिए सीएसआईआर से जारी ई-प्रवेश पत्र और मान्य परिचय पत्र के अलावा अन्य कुछ भी ले जाने की इजाजत नहीं होगी।

कोई भी अभ्यर्थी पेंसिल, पेन, पेपर, इलेक्ट्रानिक उपकरण,कल्कुलेटर यहां तक कि घड़ी तक नहीं ले जा सकते। सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में ही काले रंग की बॉल पेन मुहैया कराई जाएगी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned