scriptCyclone Yaas Live Update: यूपी तक पहुंचा तूफान ‘यास’ का बाहरी घेरा, वाराणसी सहित जिलों में मौसम बदलना शुरू, भारी बारिश का अलर्ट | Cyclone Yaas Live Update Rain Start in Uttar Pradesh Weather Changed | Patrika News

Cyclone Yaas Live Update: यूपी तक पहुंचा तूफान ‘यास’ का बाहरी घेरा, वाराणसी सहित जिलों में मौसम बदलना शुरू, भारी बारिश का अलर्ट

locationवाराणसीPublished: May 26, 2021 08:36:57 pm

Cyclone Yaas Live Update: चक्रवाती तूफान ‘यास’ बुधवार की रात 10 बजे के बाद उत्तर प्रदेश में भरपूर असर दिखा सकता है। 35 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगीमौसम विभाग ने यूपी के 27 जिलों के लिये चेतावनी जारी करते हुए ब्लू अलर्ट जारी कर दिया है। इन जिलों के जिलाधिकारियों और राहत आयुक्तों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

cyclon yaas

तूूफान यास का असर (प्रतीकात्मक)

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी.

Cyclone Yaas Live Update: चक्रवाती तूफान यास के भारत के तटों पर दस्तक देते ही आंधी और समुंदर में उठती भयानक लहरों की तस्वीरें सामने आने लगी हैं। भूकम्प के झटके भी महसूस किये गए हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आज रात तक यूपी में इसका असर दिखने लगेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी समेत जिले तूफान के सबसे बाहरी घेरे में प्रवेश कर चुके हैं, जिसके चलते बादल छाए हैं और हवाओं की रफ्तार भी मध्यम गति से बढ़ रही है। तूफान से तबाही की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने यूपी के 27 जिलों को चेतावनी जारी की है। यहां तेज आंधी और भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी प्रबल संभावना है। इसके लिये सभी लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है।


मौसम विज्ञानियों के मुताबिक तूफान का असर यहां 28 मई तक रहेगा। इस दौरान 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज आंधियां चलेंगी। यह रफ्तार सामान्य से बेहद ज्यादा है। सर्फेस पर इतनी तेज हवाओं के चलते से पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ने का खतरा बढ़ जाएगा। इसके मद्देनजर प्रशासन ने आम लोगों को घरों में रहने की अपील की है। संभावित प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों और राहत आयुक्तों को मौसम विभाग कीओर से अलर्ट कर दिया गया है।


मौसम विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश के 27 जिलों के लिये ब्लू अलर्ट जारी किया गया है। ब्लू अलर्ट तभी जारी किया जाता है जब सभी जिलों में बारिश की संभावना हो। मौसम विभाग की ओर से जिन जिलों के लिये चेतावनी जारी की गई है उनमें मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जिले शामिल हैं।


बीएचयू से रिटायर मौसम वैज्ञानिक प्रो. एसएन पाण्डेय ने बताया कि चक्रवाती तूफान यास सागर आयरलैंड और पारादीप के बीच में दीघा बाॅर्डर पार कर चुका है। फिलहाल वाराणसी और आसपास के जिले इस तूफान के सबसे आखिरी घेरे में हैं जो करीब 150 किलोमीटर का है। आज (बुधवार) रात 10 बजे के बाद कभी भी तूफान के जोर से 35 से 45 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं और भारी बारिश शुरू हो सकती है। साथ में बिजली गिरने की प्रबल संभावना है। उनके मुताबिक जब इस स्पीड से धरातल पर हवा चलेगी तो नुकसान ज्यादा हो सकता है। तूफान का असर 29 मई तक रहने की संभावना है। उन्होंनेे बताया कि इस बार माॅनसून अपने समय पर चल रहा है और 20 जून तक आने की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो