scriptपीएम का संसदीय क्षेत्र और यौन हिंसाः 30 दिन, 24 थाने, 24 केस | Daily one case of sexual violence Register in PM Modi constituency | Patrika News

पीएम का संसदीय क्षेत्र और यौन हिंसाः 30 दिन, 24 थाने, 24 केस

locationवाराणसीPublished: Apr 24, 2018 12:02:55 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

महफूज नहीं महिलाएं और बच्चियां, हर दिन एक केस। गांव से ज्यादा शहर में यौन हिंसा का ग्राफ ऊपर।

यौन हिंसा की प्रतीकात्मक फोटो

यौन हिंसा की प्रतीकात्मक फोटो

वाराणसी. पूरे देश में यौन हिंसा के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं। कोई ऐसा दिन नहीं जब ऐसी कोई घटना सुनने को न मिले। तमाम सख्त कानून के बावजूद ऐसी घटनाओं में निरंतर बढ़ोत्तरी से अब बच्चियों, महिलाओं के मन में भय पैदा होने लगा है। अब तो प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र की हालत भी बद से बदतर होती जा रही है। यहां शहर में निकलना दूभर हो गया है। पुलिस की डायरी में दर्ज आंकड़े बताते हैं कि इस धर्म, संस्कृति की नगरी में बच्चियों, किशोरियों और महिलाओं की स्थिति क्या है। रोमियो स्क्वायड से लेकर तमाम इंतजामात किए गए लेकिन शोहदों पर तनिक भी उसका असर नहीं दिख रहा है।
आलम यह कि इस शहर में रोजाना एक घटना यौन हिंसा की दर्ज हो रही है। कहने वाले छेड़खानी को यौन हिंसा नहीं मान सकते हैं। इसके पक्ष में तमाम दलीलें दी जा सकती हैं। लेकिन अगर किसी लड़की या महिला से सड़क पर छेड़छाड़ भी होती है तो वह अपराध के दायरे में ही आता है। ये छेड़छाड़ ही आगे बढ़ कर हिंसा में तब्दील होती है। ये छेड़छाड़ का ही मामला था कि सितंबर में बीएचयू जल उठा था। एक कुलपति को फोर्स लीव पर जाना पड़ा। फिर भी वहां आए दिन इस तरह की घटनाएं सामने आती रहती हैं।
अब अगर बनारस पुलिस के आंकड़ों पर नजर डालें तो पाएंगे कि यहां शहर व गांव मिला कर कुल 24 थाने हैं। इसके अतिरिक्त एक महिला थाना भी है। लेकिन ताज्जुब कि महिला थाना में छेड़छाड़ की एक भी शिकायत दर्ज नहीं है। यह चौंकाने वाला इसलिए है कि इस महिला थाना को छोड़ शेष 24 थानों के रिकार्ड बताते हैं कि वहां रोजाना एक केस दर्ज होता है। अगर पिछले 30 दिनों की बात की जाए तो जिले के 24 थानों में छेड़खानी के 24 केस दर्ज हुए हैं। ये दर्ज मामले हैं। इसके अलावा ऐसे दर्जनों मामले ऐसे हैं जिनके तहत महिलाएं, बच्चियां,किशोरियां लोकलाज के भय से थाने जाती ही नहीं या पुलिस उन मामलों को दर्ज ही नहीं करती।

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार थानों में दर्ज छेड़खानी के मामले
– बड़ागांव में छेड़खानी के सर्वाधिक चार मुकदमे
-जैतपुरा व कैंट में तीन-तीन मुकदमे
-कपसेठी, चौक, लंका, भेलूपुर, मंडुआडीह, लोहता, शिवपुर व सिगरा में दो-दो
– जंसा, फूलपुर, सारनाथ, लक्सा, दशाश्वमेध व आदमपुर थाना में एक-एक मामला
थाने जहां छेड़खानी का एक भी केस नहीं
चोलापुर, चौबेपुर, रामनगर, रोहनिया, कोतवाली व मिर्जामुराद में छेड़खानी की कोई घटना दर्ज नहीं है।
पुलिस अफसरों की मानें तो गश्त बढ़ाकर छेड़खानी की घटनाओं में और कमी लाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो