scriptकुम्हारों को राहत, कोरोना काल में बढ़ी मिट्टी के घड़ों की मांग, लोग फ्रिज के पानी से बना रहे दूरी | demand for earthen pot increased amid lockdown | Patrika News

कुम्हारों को राहत, कोरोना काल में बढ़ी मिट्टी के घड़ों की मांग, लोग फ्रिज के पानी से बना रहे दूरी

locationवाराणसीPublished: May 29, 2020 11:48:29 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

लॉकडाउन में गर्मी के दिनों में प्रयोग में आने वाले मिट्टी के घड़ों की मांग बढ़ गई है

कुम्हारों को राहत, कोरोना काल में बढ़ी मिट्टी के घड़ों की मांग, लोग फ्रिज के पानी से बना रहे दूरी

कुम्हारों को राहत, कोरोना काल में बढ़ी मिट्टी के घड़ों की मांग, लोग फ्रिज के पानी से बना रहे दूरी

लखनऊ. लॉकडाउन (Lockdown) और प्रचंड गर्मी ने लोगों पर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। अधिकतर जिलों में पारा 46 पार पहुंच गया है। वहीं, लॉकडाउन में गर्मी के दिनों में प्रयोग में आने वाले मिट्टी के घड़ों (Earthen Pots) की मांग बढ़ गई है। मिट्टी के घड़े जिसका शीतल जल गर्मी के दिनों में काफी राहत देता है और इसका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं होता। धर्मनगरी वाराणसी में फ्रिज के पानी से दूरी बनाते हुए लोगों ने मिट्टी के घड़ों की मांग की है। यहां दुकानों के बाहर मिट्टी के घड़े खरीदने के लिए लोगों की लंबी कतार लगी रहती है।
संक्रमण रोकने में मदद करेंगे मिट्टी के घड़े

गर्मी को ध्यान में रखते हुए लोगों ने मिट्टी के घड़े का पानी पीना शुरू कर दिया है। वैसे यहां मिट्टी के घडडे पहले भी बिकते थे लेकिन इस साल इनकी मांग पहले से ज्यादा है। इसकी वजह है स्वास्थ्य। कुम्हार और दुकानदार रितेश प्रजापति का कहना है कि अलग-अलग डिजाइन में इन घड़ों की एक खासियत भी है, यह घड़े पूरी तरह से संक्रमण को रोकने में मदद करेंगे। इन घड़ों में बकायदा नल लगाया गया है, जिससे घड़े के अंदर बिना हाथ डाले आप नल द्वारा पानी लेकर पी सकते हैं। नल लगे हुए अलग-अलग डिजाइन में यह घड़ें जनता को काफी पसंद आ रहे हैं।
संक्रमण के दौर में फ्रिज के पानी से दूरी

संक्रमण के दौर में लोगों ने छोटी से छोटी बात पर भी ध्यान देना शुरू कर दिया है। वाराणसी में स्थिति कुछ ऐसी बनी हुई है कि कोरोना की वजह से अधिकतर लोगों ने फ्रिज के पानी से दूरी बना ली है। आयुष विभाग भी गर्म पानी पीने की सलाह दे रहा है, ताकि इम्युनिटी मजबूत हो. इसी वजह से लोग मिट्टी के घड़ों की तरफ रुख करने के लिए मजबूर हुए। लोग इस भीषण गर्मी में ठंडा पानी पीने के लिए इन घड़ों को खरीद रहे हैं। लोगों का कहना है इस संक्रमण के इस दौर में फ्रिज का पानी पीने के लिए मना किया गया है, इसलिए हम मिट्टी के घड़ों का प्रयोग कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो