scriptDenmark came forward for Ganga purification Smart water quality test lab to be set up in Kashi | गंगा निर्मलीकरण को डेनमार्क की टेक्नॉलजी का होगा इस्तेमाल, जानें क्या-क्या होगा इसके तहत... | Patrika News

गंगा निर्मलीकरण को डेनमार्क की टेक्नॉलजी का होगा इस्तेमाल, जानें क्या-क्या होगा इसके तहत...

गंगा नर्मलीकरण के लिए अब डेनमार्क की तकनीक पर काम होगा। इसके लिए भारत और डेनमार्क के बीच करार हुआ है। अब काम शुरू हो उससे पहले डेनमार्क के राजदूत काशी पहुंचे और गंगा निर्मलीकरण के तहत चल रहे कार्यं की जानकारी हासिल की। वो दीनापुर स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट देखने भी गए। अब अगस्त में डेनमार्क के मंत्री भी काशी आएंगे उसके बााद ही काम शुरू होगा।

वाराणसी

Published: June 26, 2022 02:58:42 pm

वाराणसी. गंगा निर्मलीकरण के लिए अब डेनमार्क ने पहल की है। इसके तहत मां गंगा को स्वच्छ करने के लिए डेनमार्क की तकनीक पर पर भारत में काम होगा। बता दें कि गंगा स्वच्छता के लिए उसमें गिरने वाले सीवेज को शोधित करने की खातिर काशी में स्मार्ट वाटर क्वालिटी टेस्ट लैब भी स्थापित की जाएगी।
काशी के दीनापुर एसटीपी का डेनमार्क के राजदूत ने किया निरीक्षण
काशी के दीनापुर एसटीपी का डेनमार्क के राजदूत ने किया निरीक्षण
गंगा स्वच्छता को भारत और डेनमार्क के बीच करार

बता दें कि गंगा निर्मलीकरण के लिए भारत और डेनमार्क के बीच करार हुआ है। इसके तहत ही काशी में स्मार्ट वाटर क्वालिटी टेस्ट लैब स्थापित किया जाना है। इस लैब में डेनमार्क की टेक्नॉलजी का प्रयोग किया जाएगा। इस लैब में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक के बाबात डेनमार्क के राजदूत बनारस पहुंचे। इस नई तकनीक के तहत पहले गंगा जल की गुणवत्ता परखी जाएगी। फिर उसके शोधन पर काम होगा।
काशी पंहुंचे डेनमार्क के राजदूत ने दीनापुर के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का किया निरीक्षण

गंगा स्वच्छता अभियान के बारे में जानने के लिए डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी सवाने काशी पहुंचे। इस दौरान वो जल निगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अधिकारियों संग दीनापुर स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का मुआयना किया। साथ ही कचहरी क्षेत्र स्थित केंद्रीय जल आयोग के दफ्तर भी गए। दीनापुर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के इंचार्ज अधिशासी अभियंता विवेक सिंह ने डेनमार्क के राजदूत को जल शोधन की प्रक्रिया समझाई। अब अगस्त में इसी सिलसिले में डेनमार्क के मंत्री भी बनारस आने वाले हैं।
दीनापुर में है 80 व 140 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट

बता दें कि दीनापुर में अक्तूबर 2019 में 140 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट की स्थापना की गई थी। यहां शहर से आने वाले सीवेज में हानिकारक तत्वों की जांच के लिए लैब भी है। लेकिन समय-समय पर उसकी गुणवत्ता पर सवाल खड़े किए जाते रहे हैं। यहां एक पुराना 80 एमएलडी का भी प्लांट है बावजूद इसके गंगा जल का शोधन ठीक से नहीं हो पा रहा है।
हाल ही में गंगा में मिल रहे केमिकल को लेकर सवाल खड़े किए गए

यहां ये भी बता दें कि गंगा में गिरने वाले सीवेज व फैक्ट्रियों के घातक केमिकल से गंगा घाटो के खोखला होने की बात भी हाल ही में सामने आई है। आईआईटी बीएचयू के पूर्व निदेशक प्रो एसएन उपाध्याय ने अपने अध्ययन के बाद ये बताया है कि गंगा में मिले घातक केमिलकल घाटों को अंदर ही अंदर खोखला कर रहे हैं। ऐेसे में अब गंगा जल के शोधन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। इसी बीच जल शोधन के लिए डेनमार्क की तकनीक अपनाने को भारत व डेनमार्क के बीच समझौता हुआ है जिसके तहत ही वहां के राजदूत ने बनारस आ कर वस्तुस्थिति जानी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Nashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरलबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंध14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.