scriptDevdeepavali 2019- युवाओं की रंगत दिखेगी शाम के धुंधलके में जब 16000 दीयों से जगमग होगा यह सरोवर | DevDeepavali 16,000 diyas will be illuminated on Bhairav Talab | Patrika News

Devdeepavali 2019- युवाओं की रंगत दिखेगी शाम के धुंधलके में जब 16000 दीयों से जगमग होगा यह सरोवर

locationवाराणसीPublished: Nov 12, 2019 12:39:30 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

Devdeepavali 2019- पिछले 7 साल से खुद साफ करते हैं ऐतिहासिक भैरव तालाब- शासन-प्रशासन को आइना दिखा कर, युवाओं ने इस ऐतिहासिक तालाब को बनाया है खूबसूरत-हर साल मनाते हैं भव्य देवदीपावली-नहीं मिलती है सरकारी सुविधा-कभी पूर्व काशिराज ने आम जन के लिए खोदवाया था यह तालाब-अब भूमाफिया कर रहे कब्जा

भैरव तालाब की सफाई करते युवा

भैरव तालाब की सफाई करते युवा

वाराणसी. Devdeepavali 2019 इस बार भी गांव के युवाओं ने तैयारी कर ली है। सब कुछ मनमुताबिक कर दिया है। अब इंतजार है दिन ढलने का जब 16,000 दीयों से जगमग हो जाएगा यह ऐतिहासिक कुंड भैरव तालाब।
आराजीलाइन विकास खंड का यह भैरव तालाब जिसे पूर्व काशिराज ने आमजन के लिए खोदवाया था ताकि लोगों को पेयजल का संकट न हो। ये आराजीलाइन विकास खंड भू-जल के गिरते स्तर की दृष्टि से डार्क जोन में भी आता है। लेकिन शासन-प्रशासन को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। नतीजा यह कि इस ऐतिहासिक कुंड पर भू माफिया की नजर लग गई। अब इस पर कब्जा करने की कोशिशें जारी हैं।
लेकिन भू माफिया की कोशिशों को दरकिनार करते हुए इलाके के युवा पिछले 7 साल से इस तालाब को स्वच्छ व सुंदर बनाने में जुटे हैं। फिर अगर देवदीपावली का मौका हो तो पूछऩा क्या। 20-25 दिन पहले से ही जुट जाते हैं ये तालाब को खूबसूरत बनाने में। कुल्चा, फावड़ा, कुदाल लेकर ये खुद ही तालाब को आकर्षक स्वरूप देते हैं। इन युवाओं ने इस बार भी इस तालाब को खूबसूरती प्रदान कर दी है।
भैरव तालाब की सफाई करते युवा
वीरभानपुर ग्राम सभा स्थित भैरव तालाब पर अब इंतजार है तो शाम ढ़लने का। साफ-सफाई के साथ ही दीया-बाती भी तैयार है। चारों तरफ खुशी ही खुशी है, धुंधलका होते ही यहां 16, 000 दीपक जल उठेंगे। मिट्टी के दीयों से झिलमिल करते इस सरोवर की छटा देखते ही बनेगी।
शाम के धुंधलके में सरोवर के किनारे दीपदान होगा। ज्योति पुंज टिमटिमाएंगे तो साथ ही आकर्षक रंगोली भी सजाई जाएगी। महा आरती होगी फिर होगी आतिशबाजी।

इन सबके पीछे योगदान देने वालों में श्रमदान कर रहे लोगों में पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य राजकुमार, बसंतराय, शिवकुमार, अधिवक्ता हरिओम दुबे, विनोद कुमार, अरविंद कुमार, आजाद राय, राजकुमार, संजय, भोलू, आशीफ, रामू, भाई लाल, पिंटू, अखिलेश, मुकेश समेत, सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता आदि शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो