दिव्यांगों को मिले उपकरण तो खिले चेहरे

दिव्यांगों को मिले उपकरण तो खिले चेहरे
उपकरण ग्रहण करते दिव्यांगजन

Ajay Chaturvedi | Updated: 23 Sep 2019, 04:35:57 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

दिव्यांग जिन्होंने पिछले हफ्ते काफी इंतजार के बार किया था हंगाम
इन्हें बुला कर गायब हो गए थे जिम्मेदार

वाराणसी. आखिरकार दिव्यांगों को उपकरण मिल गया। उपकरण मिले तो चेहरे भी खिल उठे। आखिर जीवन का सवाल जो ठहरा। बता दें कि ये ही विकलांग हैं जिन्हें पिछले सप्ताह विभाग ने बुलाया तो जरूर था पर जब ये पहुंचे तो वहां कोई जिम्मेदार था ही नहीं। ऐसे में इन दिव्यांगों और उनके परिजनों ने ब्लॉक मुख्यालय पर हंगामा भी किया था। लेकिन इस दफा ऐसा कुछ नहीं हुआ, सभी दिव्यांगों को उपकरण वितरित कर दिए गए।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और एल्मिको कानपुर के सहयोग से सोमवार को आराजी लाइन विकास खंड के चिन्हित सैकड़ो दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, व्हील चेयर, छड़ी, चश्मा, हियरिंग एड, किट आदि वितरित किया गया। मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख प्रतिनीधि डॉ महेंद्र सिंह पटेल ने आश्वासन दिया कि वह इसी तरह के कार्यक्रम कराकर हर दिव्यांग को लाभान्वित कराएंगे, ताकि कोई सुविधा से वंचित न रह सके। उन्होंने दिव्यांगों का आह्वान किया कि वह पूरी दृढ़ता और हौसलों से समाज का हिस्सा बनें, अपने को किसी तरह कमजोर नहीं समझें।

ये भी पढें- PM मोदी के क्षेत्र में Disabled की उपेक्षा, उपकरण वितरण को बुलाकर अफसर नदारद

विशिष्ट अतिथि खंड विकास अधिकारी दिवाकर सिंह ने कहा कि अपने लिए तो सभी जीते हैं, लेकिन जमाना उन्हीं को याद रखता है जो दूसरों के आंसू पोंछकर उनका सहारा बनते हैं। दिव्यांगों के हित में किया जा रहा प्रयास हमेशा याद रखा जाएगा।

सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण प्रमोद कुमार पटेल ने कहा कि जो भी पंजीकृत दिव्यांग किसी कारणवश वितरण शिविर में नहीं पहुंच पाए वह किसी कार्य दिवस मुझसे या ब्लॉक प्रमुख से संपर्क करके अपने सहायक उपकरण प्राप्त कर सकते हैं जो ब्लॉक के स्टोर रूम में सुरक्षित रखवा दी गई है। इस मौके पर एल्मिको प्रतिनिधि मदन कुमार झा, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग से आलोक त्रिपाठी, विंध्यवासिनी यादव सहित सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता पूर्व प्रधान मोहम्मद अनवर क्षेत्र पंचायत सदस्य संजीव सिंह, कमल पटेल आदि लोग उपस्थित रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned