scriptdisco king of Indian film world Bappi Lahiri has deep connection with music of Banaras Gharana | बुझ गया बनारस संगीत घराने से जुड़ा एक और चिराग, बप्पी लहरी का बनारस के संगीत घराने से था गहरा रिश्ता | Patrika News

बुझ गया बनारस संगीत घराने से जुड़ा एक और चिराग, बप्पी लहरी का बनारस के संगीत घराने से था गहरा रिश्ता

दुनिया जिसे फिल्मी दुनिया में डिस्को संगीत का जनक मानती है, उन बप्पी दा का बनारस घराने से रहा गहरा ताल्लुक। बनारस घराने के विश्व प्रसिद्ध तबलावादक गोदई महाराज के थे शिष्य। हालांकि बप्पी दा का बनारस आना-जाना लगा रहता था। लेकिन जब भी आए सांस्कृतिक राजधानी में अपने हुनर का जबरदस्त प्रदर्शन कर लोगों का दिल जीत लिया।

वाराणसी

Published: February 17, 2022 10:31:55 am

वाराणसी. स्वर कोकिला लता मंगेशकर के जाने का गम अभी दूर भी नहीं हुआ था कि क्रूर काल ने भारतीय फिल्मी संगीत जगत के महान कलाकार, फिल्मों में डिस्को संगीत के जनक बप्पी दा को भी हमसे छीन लिया। बप्पी दा का बनारस से गहरा लगाव रहा। दरअसल वो बनारस घराने की संगीत कला से जुड़े रहे। विश्व प्रसिद्ध तबला वादक पंडित गोदई महाराज के वो शिष्य रहे।
डिस्को किंग बप्पी लहरी
डिस्को किंग बप्पी लहरी
बप्पी दा का गोदई महाराज का शिष्य बनने की कहानी भी संगीत की दुनिया की अजीम हस्ती स्वर कोकिला लता मंगेशकर से जुड़ी है। वाराणसी के साहित्य-संस्कृति के मर्मज्ञ अमिताभ भट्टाचार्य बताते हैं कि वो लता जी रहीं जिनके अनुरोध पर पंडित गोदई महाराज ने बप्पी दा को गंडा बांध कर अपना गंडाबंध शिष्य बनाया। हालांकि ये रस्म काशी नहीं बल्कि कोलकाता में निभाई गई।
बप्पी लहरी ने भी पंडित गोदई महाराज का शिष्य बन कर बनारस घराने की संगीत कला की जो शिक्षा ग्रहण की वो उनके जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गई। बतौर पंडित गोदई महाराज के शिष्य बप्पी दा का बनारस आना जाना लगा रहता था। लेकिन हाल के दिनों की बात करें तो 20वीं सदी में वो दो बार ही बनारस आए। पहली बार 2009 में एक टीवी चैनल की महोत्व में तो दूसरी बार 2017 में जब यूनेस्को ने बनारस को सिटी ऑफ म्यूजिक के खिताब से नवाजा था। यूनेस्को के बनारस को सिटी ऑफ यूनेस्को के खिताब से नवाजे जाने के बाद स्थानी संस्था 'पहल' की पहल पर आयोजित 45 दिवसीय संगीत समारोह में उन्होंने काशी पहुंच कर बनारस घराने की संगीत को जीवंत किया। वो ही उनका अंतिम काशी दौरा बन कर रह गया।
बप्पी दा के निधन की सूचना से काशी के संगीत प्रेमियों में शोक की लहर दौड़ गई। लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने-अपने तरीके से देश व दुनिया की इस अजीम शख्सियत को श्रद्धांजलि दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीEncounter In Ghaziabad: बदमाशों पर कहर बनकर टूटी पुलिस, एक रात में दो इनामी अभियुक्तों को किया ढेर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.