RTO पहुंचे अचानक DM, अफसरों की बंधी घिग्घी

RTO पहुंचे अचानक DM, अफसरों की बंधी घिग्घी
inspection

ओवरलोड वाहनों को लेकर दिखाई सख्ती और दिए वाहन माफियाओं से निबटने को टिप्स

वाराणसी. डीएम के तेवर से सरकारी महकमों में हलचल मची है। दफ्तर खुलने से पहले ही डीएम की गाड़ी आये दिन किसी न किसी सरकारी परिसर में धमक पड़ रहे हैं। शनिवार को एक बार फिर डीएम के निशाने पर संभागीय परिवहन कार्यालय था।
विजय किरन आनंद के सम्भागीय परिवहन कार्यालय सुबह  9=30 बजे ही धमक पड़े, इसलिये इतने सुबह कोई बाहरी व्यक्ति अथवा दलाल वहां पंहुचा नहीं था। उन्होने रेवेन्यू, वाहनों के परमिट, ओवरलोड वाहनों की धरपकड़ सहित कई अन्य मामलों में सम्भागीय परिवहन अधिकारी एवं अन्य विभागीय अधिकारियों से पूछताछ करने के साथ ही सबंधित अधिकारियों को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कर पीडब्लूडी और एनएचएआई के अधिकारियों के सहयोग से जिले के ब्लैक स्पॉट की लिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होने इस पर जन सामान्य से सुझाव भी मांगे जाने का निर्देश दिया। ताकि कार्यवाही सुनिश्चित कर सम्भावित दुर्घटनाओं पर लगाम लगाया जा सके। दलालों पर लगाम लगाने के लिए उन्होंने आरटीओ के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहॉ कि छापेमारी एवं स्टिंग आपरेशन के दौरान दलाल पकड़े गये, तो विभागीय अधिकारियो पर पहले, फिर उन दलालों पर कार्यवाही होगी।

बिना परमिट के कैसे चल रहे वाहन

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने पूछा कि शहर में परमिट समाप्त हो जाने के बाद भी बिना परमिट के और ओवरलोड वाहन कैसे सड़क पर दौड़ते है। निरूत्तर सम्भागीय परिवहन अधिकारी को उन्होने निर्देशित किया ऐसे वाहनों को अभियान चलाकर पकड़े तथा धारा-86 के तहत उनके ड्राइविंग लाइसेंस सहित परमिट निरस्त किये जाय। ऐसे पकड़े वाहनों को खड़ा किये जाने हेतु पुलिस द्वारा अपेक्षित सहयोग न किये जाने के बाबत विभागीय अधिकारियों द्वारा अवगत कराये जाने पर जिलाधिकारी ने कहॉ कि पुलिस सहयोग करेगी तथा पकड़े गये वाहनों को रखे जाने हेतु स्थान मुहैया कराया जायेगा। उन्होने कहॉ कि वाराणसी में 5 पार्किग काम्पलेक्स बनाये जाने हेतु चिन्हित स्थानो में से एक पार्किग काम्पलेक्स ऐसे पकड़े वाहनों को रखे जाने हेतु सम्भागीय परिवहन विभाग को उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि पीडब्ल्यूडी और एनएचआई के अधिकारियों संग बैठक कर यह निर्धारित किया जायेगा कि किस रोड पर ओवरलोड वाहन ज्यादा चल रहे हैं और वहां यदि वाहन ओवरलोड वाहन पकड़ा जाता है तो उसके सामान को वहीं उतारकर नीलाम कर दिया जाय। साथ ही बैरियर भी लगाया जाय, जिससे ओवरलोड वाहनों पर रोक लग सके। साथ ही ऐसे वाहन मालिकों की लिस्ट तैयार किये जाने का निर्देश दिया जिनके वाहन लगातार ओवरलोडिंग में पकड़े जाते है। ताकि उन पर मुकदमा दर्ज कराया जा सके। उन्होने आर सी की मिलान शीघ्र कराये जाने तथा बन्द 188 वाहनों की नीलामी कार्यवाही 15 दिन के अन्दर कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होने खनन संबंधी ओवरलोड वाहनों को मौके पर ही पकड़े जाने का निर्देश दिया। एसपी यातायात के साथ मिलकर ट्रेक्अर व ट्रालियों की व्यापक चेंकिग किये जाने पर विशेष जोर दिया। जिलााधिकारी ने सम्भागीय परिवहन विभाग परिसर में नवनिर्मित कार्यालय भवन को 15 दिन में हस्तगत कर कार्यालय शिफ्ट किये जाने का भी निर्देश दिया। उन्होने अपर जिलाधिकारी प्रशासन, एआरटीओ, अधिशासी अभियंता लोनिवि एवं अधिशासी अभियंता आरईएस को भवन हस्तगत किये जाने की कार्यवाही पूर्ण कराये जाने का भी निर्देश दिया।

बनारस में ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक और इंस्टिट्यूट

जिलाधिकारी ने जिले में मोटर ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक  के लिये 3 एकड़ तथा मोटर ड्राइविंग इन्स्टीट्यूट हेतु 5 एकड़ जमीन निःशुल्क उपलब्ध कराये जाने का भी निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने जमालपुर, रमईपट्टी सड़क मार्ग को शीघ्र ठीक कराये जाने हेतु लोक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। उन्होने आरटीओ आफिस के बाहर वहॉ के कार्यो के प्रक्रिया के बाबत सूचना प्रदर्शित करने तथा परिसर में ब्राच पोस्ट आफिस खोले जाने हेतु डाक विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर प्रयास करने का निर्देश दिया। उन्होने परिसर में शौचालय बनाये जाने हेतु नगर निगम के अधिकारी को निर्देशित किया। विद्युत कटौती के कारण काय्र बाधित होने की जानकारी पर जिलाधिकारी ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया। इस दौरान उपजिलाधिकारी पिण्डरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned