scriptशरीर में हो रहे इन बदलाव को ना करें इग्नोर, हो सकता है ब्लड कैंसर | do not ignore these symptoms of blood cancer | Patrika News

शरीर में हो रहे इन बदलाव को ना करें इग्नोर, हो सकता है ब्लड कैंसर

locationवाराणसीPublished: Dec 31, 2018 12:46:49 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

इस बीमारी का पता बहुत देर से चलता है

Blood Cancer

Blood Cancer

वाराणसी. कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। इसके मरीज जल्दी ठीक नहीं होते क्योंकि इनके लक्षणों का पता काफी देर से चलता है। जब तक लक्षणों का पता चलता है तब तक इलाज संभव नहीं होता। आज हमारे देश कैंसर मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। हमारे इंडिया में कैंसर का कोई इलाज अब तक संभव नहीं है। इसका इलाज सिर्फ विदेशों में संभव है। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है। वैसे देखा जाय तो ज्यादातर महिलाएं इन बीमारियों से ग्रसित होती हैं। कारण महिलाओं की छोटी-छोटी गलतियां उन्हें कैंसर जैसे भयावह बीमारी से ग्रसित कर देती है। आजकल महिलाओं में स्तन कैंसर का तेजी से बढ़ना देखा जा रहा है। कैंसर(ल्यूकेमिया) बहुत ही घातक बीमारी है। ब्लड कैंसर के लक्षण के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए। आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या कभी भी हो सकती है।
भागदौड़ भरी जिंदगी, बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है ब्लड कैंसर यानि ल्यूकीमिया। ब्लड कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। यह किसी भी उम्र के व्यक्तियों को हो सकता है लेकिन 30 साल के बाद इसके होने का खतरा ज्यादा होता है। ब्लड कैंसर के मरीजों को शुरूआत में इसके लक्षणों का पता नहीं चलता, जिसके कारण यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती है। इसलिए हर किसी को इसके शुरुआती लक्षणों की जानकारी होना बहुत जरूरी है, ताकि समय रहते इसका इलाज करवाया जा सकें। आइए जानते है ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण।

ब्लड कैंसर का शुरूआती लक्षण
अगर जिस किसी व्यक्ति को एनीमिया यानि खून की कमी और बुखार एक साथ हो वह इसे नॉर्मल न ले और जल्द से जल्द किसी चिकित्सक से मिले। नहीं तो वह ब्लड कैंसर जैसी भयावह बीमारी से ग्रसित हो सकता है जिसका कोई इलाज नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो