script

बैंक के इस मैसेज को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, नहीं तो बंद हो जाएगा आपका ATM कार्ड

locationवाराणसीPublished: Sep 26, 2018 05:01:08 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

आपकी छोटी सी भूल आपके एटीएम को ब्लॉक कर सकती है

ATM

ATM

वाराणसी. आज कल लोग बैंक के मैसेज पर ध्यान नहीं देते। शायद ये जानकर की कही फालतू मैसेज न हो कहीं मैसेज पढ़कर फॉलो करने से पैसे न कट जाए। लेकिन इस समय सभी बैंक अपने ग्राहकों को एक मैसेज भेज रहे हैं उन्हें आप इग्नोर न करें। अगर आपके पास भी बैंक की ओर से अपना ATM कार्ड और क्रेडिट बदलने का मैसेज आया है तो उसे गलती से भी इग्नोर न करें। क्योंकि यह आपकी छोटी सी भूल आपके एटीएम को ब्लॉक कर सकती है।
बतादें कि RBI के आदेश के बाद बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम और क्रेडिट कार्ड बदलने के लिए संदेश भेज रहे हैं। इस वक्त देश में दो तरह के एटीएम और क्रेडिट कार्ड चल रहे हैं, जिसे और सुरक्षित बनाने के लिए बैंकों ने अब इसे बदलने की तैयारी कर ली है।
बैंक भेज रहे ये संदेश
सारे बैंकों ने मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाले ATM और Credit Card को बदलने की तैयारी में है। बैंक ग्राहकों से अपना मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड चिप वाले कार्ड को बदलकर उसे रिप्‍लेस करने की अपील कर रहे हैं। RBI के आदेश के बाद सारे मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाले कार्ड बदलकर चिप वाले कार्ड में बदले जाने हैं। बैंक आरबीआई के इसी आदेश का पालन कर रहे हैं।

…नहीं तो बंद हो जाएगा अकाउंट
RBI ने सभी बैंकों को आदेश जारी किया है कि वो 31 दिसंबर 2018 तक सारे मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले एटीएम कार्ड को बदलकर चिप वाले कार्ड उपलब्ध कराए। इसी आदेश के तहत बैंक सभी ग्राहकों को मैसेज भेज रहे हैं। RBI की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जून 2018 तक देश में 94.4 करोड़ एटीएम कार्ड जारी हुए, इसमें 3.94 करोड़ कार्ड एक्टिव है। ग्राहकों के डेबिट व क्रेडिट कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए इन्हें बदलना जरूरी है।
ईएमवी चिप वाले कार्ड हैं अधिक सुरक्षित
आरबीआई के मुताबिक नए EMV कार्ड ज्यादा सुरक्षित है। इस कार्ड से फ्रॉड करना आसान नहीं है। वहीं मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड पुरानी टेक्‍नोलॉजी है, जिससे कार्ड की क्लोनिंग बहुत आसान हो जाती है। इसी वजह से आरबीआई ने बैंकों को साधारण मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड्स को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस करने का आदेश दिया, जिसकी डेडलाइन 31 दिसंबर 2018 तय की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो