scriptनवरात्रि पर भूलकर भी इस कलर का कपड़ा पहनकर न करें पूजा, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज | do not wear clothes of black color by forgetting on Navratri | Patrika News

नवरात्रि पर भूलकर भी इस कलर का कपड़ा पहनकर न करें पूजा, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

locationवाराणसीPublished: Oct 09, 2018 12:39:24 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

नवरात्रि में सूती कपड़ा पहने

Maa Durga

Maa Durga

वाराणसी. हिंदू धर्म में नवरात्रि पूजन का सबसे अधिक महत्व है। साल में दो बार नवरात्रि होता है एक चैत्र नवरात्रि और दूसरा शारदीय नवरात्रि। इस बार शारदीय नवरात्रि पड़ने वाला है जो 10 अक्टूबर से शुरू होकर 18 अक्टूबर तक चलेगा। इन नौ दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है। देवी के नौ रूपों का अलग-अलग पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इसलिए लोग नवरात्रि के नौ दिन व्रत भी रहते हैं। विशेष तौर पर इस दिन दंपत्ति अगर मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना करते हैं तो उनका वैवाहिक जीवन सुखमय हो जाता है और मां दुर्गा की कृपा से जिसे संतान नहीं है उसकी गोद भी भर जाती है।
नवरात्रि के दिन पूजा करते हुए काले कपड़े भूलकर भी नहीं पहननें चाहिए, क्योंकि धार्मिक मान्यताओं की माने तो मां दुर्गा को काला रंग पसंद नहीं है और काले रंग के वस्त्रों से वे क्रोधित हो जाते हैं, ऐसे में मां दुर्गा की पूजा के दौरान काले कपड़े पहनने से हमेशा बचें और कोशिश करें कि नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां की पूजा में हरा, लाल, केसरिया, पीला या आसमानी, स्लेटी रंग के वस्त्र ही धारण करें। इसी के साथ इन बात का भी ध्यान अवश्य रखें कि कपड़े साफ़-सुथरे हों, नवरात्र के दिनों में अगर आप सूती वस्त्र धारण करते हैं तो इसका लाभ मिलता है। क्योंकि ऐसे वस्त्र शुद्ध होने के साथ-साथ आरामदायक होते हैं। पूजा में ऐसे वस्त्र पहनकर बैठने से व्यक्ति का ध्यान इधर-उधर नहीं भटकता। वहीं धार्मिक मान्यता है कि पुरुषों के लिए पूजा के दौरान धोती पहनना शुभ रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो