scriptडोम राजा परिवार ने महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर घंटे भर तक रोका शवदाह, प्रशासन को दी 24 घंटे की मोहलत | Dom Raja family stopped cremation at Manikarnika Ghat angry with Encroachment | Patrika News

डोम राजा परिवार ने महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर घंटे भर तक रोका शवदाह, प्रशासन को दी 24 घंटे की मोहलत

locationवाराणसीPublished: Aug 01, 2022 02:08:35 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

काशी महाश्मशान मणिकार्णिका घाट पर सोमवार की सुबह उस वक्त खलबली मच गई जब डोम राज परिवार से जुड़े डोम समाज ने शवदाह रोक दिया। दरअसल डोमराज परिवार दबंगों के अतिक्रमण से नाराज हैं। इन दबंगों ने महाश्मशान तक आने वाले रास्ते में लकड़ी रखकर एक तरह से रास्ता ही छेक लिया है। इसके चलते शवदाह को आने वालों को काफी परेशानी हो रही है।

domraj-.jpg
वाराणसी. काशी के महाश्मशान मणिकार्णिका घाट पर सोमवार की सुबह डोमराज परिवार और उससे जुड़े डोम समाज ने शवदाह रोक दिया। शवदाह रोकने से हड़कंप मच गया। दूर दराज से शवदाह करने आए लोगो को बड़ी फजीहत उठानी पड़ी। दरअसल डोमराज परिवार और डोम समाज के लोग महाश्मशान तक पहुंचने के रास्ते पर लकड़ी रख कर रास्ता पूरी तरह से जाम कर दिए हैं। इससे डोमराज परिवार काफी नाराज है। लिहाजा आज सुबह करीब 11 बजे से शवदाह रोक दिया गया।
महाश्मशान जाने वाले रास्ते में लकड़ी गिरा कर रोका रास्ता

डोम राजा परिवार के बहादुर चौधरी ने बताया कि एक दबंग ने आज हद कर दी। रास्ते में लकड़ी गिरा कर मार्ग अवरुद्घ कर दिया। इसके चलते 3 घंटे तक महाश्मशान आने का रास्ते में जाम लगा रहा। इससे दाह संस्कार प्रभावित हुआ। उनका कहना है कि अक्सर इस तरह से अतिक्रमण कर घाट पर दाह संस्कार प्रभावित किया जाता है। इसके विरोध में डोम राजा परिवार ने आज शवदाह रोक दिया। डोम राजा परिवार के बहादुर चौधरी ने बताया कि जब तक कलेक्टर मौके पर आ कर समस्या का समाधान नहीं करते दाह संस्कार नहीं कराएंगे। मणिकर्णिका घाट पर दाह संस्कार रोके जाने की सूचना मिलते ही हरिश्चंद्र घाट पर भी दाह संस्कार रोक दिया गया। डोम राजा परिवार के लोगों का आरोप है कि कुछ दबंग समाज के लोगों से दुर्व्यवहार और मारपीट भी करते हैं।
महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर घंटे भर रुका रहा शवदाह
कल शाम तक की दी चेतावनी

इस बीच डोम राजा परिवार के भानू चौधरी का कहना है कि मणिकर्णिका घाट पर दबंगों की मनमानी बढ गई है। शवदाह के स्थान पर जबरन लकड़ी का ढेर लगा दिया जा रहा है। इससे शवदाह में दिक्कत आ रही है। कहा कि रोकने पर वो गालीगलौज पर उतारू हो जाते हैं। सोमवार को फिर शवदाह स्थल पर लकड़ी रखे जाने से समस्या हो रही थी जिसके चलते एक घंटे तक शवदाह रोका गया था। कहा कि अब हम मंगलवार शाम तक इंतजार करेंगे और तब तक समस्या का समाधान नहीं हुआ तो शवदाह का काम अनिश्चितकाल के लिए ठप कर दिया जाएगा।
इंस्पेक्टर चौक के हस्तक्षेप पर शुरू हुआ शवदाह
मणिकर्णिका घाट पर शवदाह रोके जाने की सूचना पर चौक थाना प्रभारी तुरंत मणिकर्णिका घाट पहुंचे। उन्होंने डोम राजा परिवार के सदस्यों से बातचीत की। उन्हें कार्रवाई का भरोसा दिया। इसके बाद करीब एक घंटे बाद शवदाह शुरू हो सका।
“डोम राजा परिवार के सदस्यों से बातचीत हुई है। शवदाह का काम शुरू करा दिया गया है। मंगलवार को बैठक कर समस्या का स्थाई हल करा लिया जाएगा। इस बीच कोई कानून व्यस्था हाथ में लेता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।”-शिवा कांत मिश्रा, इंस्पेक्टर चौक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो