script

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया बदली, अब सात दिन में आपके घर पहुंचेगा डीएल

locationवाराणसीPublished: Sep 21, 2018 04:22:40 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन प्रपत्रों की जांच आरटीओ की जगह एजेंसी के कर्मचारी करेंगे।

Driving license

Driving Licence File Photo

वाराणसी. यूपी में ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया में अहम बदलाव किया जा रहा है। परिवहन विभाग नई प्रक्रिया के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर पर सात से दस दिनों में पहुंच जायेगा। दस दिन से ज्यादा होने पर आप कॉल सेंटर में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

ऊंची जाति के लड़के से करना चाहती थी शादी, नहीं माना तो एससी-एसटी एक्ट का दर्ज कराया मुकदमा, हाईकोर्ट पहुंचा मामला और फिर…


नई व्यवस्था के तहत पूरे प्रदेश के ड्राइविंग लाइसेंस लखनऊ में प्रिंट होंगे । लखनऊ से ही वाराणसी सहित पूरे जिले में लाइसेंस को घर के पते पर भेजा जायेगा। सात से दस दिनों में आवेदक को लाइसेंस मिल जायेगा और लाइसेंस की डिलिवरी होते ही आवेदक के मोबाइल पर मैसेज भी आ जायेगा। अगर किसी कारण से दस दिनों में लाइसेंस आप तक नहीं पहुंच पाता है तो इसकी शिकायत कॉल सेंटर पर फोन कर दर्ज करा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

आजादी के 70 साल बाद भी यूपी का यह गांव बदहाल, नहीं पहुंचती है एंबुलेंस, लड़कों की नहीं हो रही शादी


बता दें कि अभी निक्सी के ऊपर डीएल जारी करने की जिम्मेदारी है। निक्सी का अनुबंध सात नवंबर को खत्म हो रहा है, इसके पहले ही यह नई प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। अब ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन प्रपत्रों की जांच आरटीओ की जगह एजेंसी के कर्मचारी करेंगे।
जानिये पूरी प्रक्रिया
आरटीओ कार्यालय में ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया पूरी होने के बाद पहले दिन यह डाटा परिवहन आयुक्त कार्यालय पहुंचेगा । दूसरे दिन इसे ऑल इंडिया रजिस्ट्रर में दर्ज होगा। तीसरे दिन ड्राइविंग लाइसेंस जारी होगा और उसके अगले चार से पांच दिनों में आपके दिये गये पते पर लाइसेंस पहुंच जायेगा । सात से दस दिन के अंदर ड्राइविंग लाइसेंस नहीं पहुंचने पर कंपनी पर जुर्माना भी लगाये जाने का भी प्रावधान है ।

ट्रेंडिंग वीडियो