scriptPM Modi के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सरकारी अस्पतालों में दवा संकट के आसार | Drug crisis in government hospitals of PM Modi parliamentary constituency Varanasi | Patrika News

PM Modi के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सरकारी अस्पतालों में दवा संकट के आसार

locationवाराणसीPublished: Mar 27, 2022 11:24:21 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

अजब हाल है कि वाराणसी के सरकारी अस्पतालों में दवाओं का संकट पैदा हो गया है। वो भी महज चंद रुपयों के लिए। ये रुपये उस मकान मालिक को दिए जाने हैं जिसमें ड्रग हाउस है। लेकिन ऐसा नही हो सका, मकान के किराये का भुगतान न हुआ तो मकान मालिक ने बिजली कनेक्शन ही काट दिया। नतीजा ऑनलाइन बिलिंग का काम बाधित हुआ और इसका असर दवा वितरण पर दिखने लगा।

कबीरचौर स्थित श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय

कबीरचौर स्थित श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय

वाराणसी. अजीबो गरीब स्थिति पैदा हो गई है। pm modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सरकारी अस्पतालों में दवाओं के संकट के आसार पैदा हो गए हैं। ऐेसा रामनगर स्थित ड्रग आहुस के बिजली बिल का भुगतान न होने के कारण हो रहा है। अगर जल्द इसका समाधान न हुआ तो सरकारी अस्पतालो से गरीब तबके के मरीजों को निःशुल्क वितरित होने वाली दवा का संकट गहरा सकता है।
बिजली बिल का भुगतान न हुआ तो काट दी बिजली

बता दें कि रामनगर के टेंगरा मोड़ पर एक किराये के मकान में है ड्रग हाउस। इसका अलग से बिजली कनेक्शन है और अलग मीटर भी लगा है। यहीं पर यूपी मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन, लखनऊ से दवाओं की आपूर्ति होती है। फिर ड्रग हाउस से सभी सरकारी अस्पतालों में दवाएं वितरित की जाती है। इस ड्रग हाउस के बिजली बिल का भुगतान पांच महीने से नहीं हुआ है। इसके लिए अब जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को 20 हजार 632 रुपये का भुगतान करना है। इसके लिए मकान मालिक ने बिजली बिल के भुगतान की बात कही भी थी। बावजूद इसके बिजली बिल का भुगतान नहीं हुआ तो पिछले दिनों (16 मार्च) को ड्रग हाउस का बिजली कनेक्शन काट दिया गया। ऐेसे में आलम ये है कि ड्रग हाउस में 11 दिन से बिजली नहीं है।
बैरंग लौटाया जा रहा अस्पताल वालो को

आलम ये है कि पिछले 10-11 दिन से जिले के सभी सरकारी अस्पताल (कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल, जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी) से आने वाले उन वाहनों को बैरंग लौटा दिया जा रहा है जो अस्पताल के लिए दवा लेने ड्रग हाउस पहुंच रहे हैं। ऐसे में अब इन सरकारी अस्पतालों का दवा का स्टॉक खत्म होता जा रहा है।
ड्रग हाउस में इंजेक्शन के खराब होने का खतरा
ड्रग हाउस में 11 दिन से बिजली न होने के चलते डीप फ्रीजर भी नहीं चल रहा जिसके चलते डीप फ्रीजर में रखे इंजेक्शन के खराब होने का अंदेशा पैदा हो गया है।
कलेक्टर व सीएमओ को लिखा पत्र

ड्रग हाउस के बिजली बिल के शीघ्र भुगतान के लिए कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भी लिखा गया है। लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हो सका है।
“ड्रग हाउस की समस्या की जानकारी मिली है, लेकिन इस समस्या का समाधन लखनऊ से ही संभव है। ये सीएमओ के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता। जहां तक दवाओं का सवाल है तो अभी ऐसी कोई संकट की स्थिति नहीं है। “- डॉ संदीप चौधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो