scriptUP Top University: बोर्ड्स के नंबरो से मायूस क्यों यूपी के इन टॉप Universities से बनाए करियर | education results up best university these are top 5 universities | Patrika News

UP Top University: बोर्ड्स के नंबरो से मायूस क्यों यूपी के इन टॉप Universities से बनाए करियर

locationवाराणसीPublished: Jun 07, 2023 06:06:55 pm

Submitted by:

Patrika Desk

UP Top 5 University: इस साल पास हुए स्टूडेंट्स CUET के माध्यम से यूपी के इन टॉप यूनिवर्सिटी मे एडमिशन ले सकते हैं। इन यूनिवर्सिटीज से पास होने वाले स्टूडेंट देश-विदेश में अपना परचम लहरा रहे हैं।

top_5_1.jpg
इस आर्टिकल के माध्यम से हम बताएंगे कि 12वीं पास स्टूडेंट यूपी की किन टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं।
इन यूनिवर्सिटी मे CUET के माध्यम से एडमिशन लिया जा सकेगा। इस साल से सभी यूनिवर्सिटी मे सीयूईटी को अनिवार्य कर दिया गया है। अब स्टूडेंट्स को अलग-अलग यूनिवर्सिटी के फॉर्म भरने से मुक्ति मिलेगी। सीयूईटी मे प्राप्त नंबर से ही आप एडमिशन ले पाएगे।
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU)
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की गिनती देश की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में से होती है। BHU की स्थापना मदन मोहन मालवीय ने की थी। बीएचयू में सीयूईटी के जरिए यूजी और पीजी के कोर्सेज में एडमिशन होता है। यहां से पढ़ने वाले स्टूडेंट देश के अलग-अलग टॉप संस्थानों में काम करते हैं. यहां से पढ़ाई करना हर किसी का सपना होता है।
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (AU)
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की पहचान देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में होती है। AU को पूरब के ऑक्सफोर्ड के नाम से भी जाना जाता है। एक समय ऐसा भी था कि प्रयागराज में स्थित इस यूनिवर्सिटी से सबसे अधिक IAS चयनित होते थे। यहां पर यूजी और पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं।
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU)
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को NIRF 2022 की रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल किया गया है। यहां पर 50 प्रतिशत सीटें अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षित की गई है। इसके अलावा की 50 प्रतिशत सीटों पर अन्य वर्ग के सभी अभ्यर्थियों को एडमिशन दिया जाता है। इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वालों को अच्छी जगहों पर काम करने का मौका मिलता है।
बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर यूनिवर्सिटी (BSBS)
लखनऊ में स्थित इस यूनिवर्सिटी की गिनती टॉप यूनिवर्सिटी में होती है। इसमें एडमिशन लेना हर स्टूडेंट का सपना होता है। यहां पर पढ़ने के लिए कई राज्यों से स्टूडेंट आते हैं।
लखनऊ यूनिवर्सिटी (LU)
लखनऊ यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी के विभिन्न कोर्सेज संचालित किए जाते हैं। यहां पर कम फीस में कई कोर्स किए जा सकते हैं. इस यूनिवर्सिटी में हॉस्टल की भी सुविधा उपलब्ध है।
आयुष कुमार दुबे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो