scriptमतदान प्रतिशत बढ़ाने को चुनाव आयोग के खास इंतजाम, हर मतदान केंद्र पर मिलेंगी ये सुविधाएं | Election Commission given many facilities to disabled for voting | Patrika News

मतदान प्रतिशत बढ़ाने को चुनाव आयोग के खास इंतजाम, हर मतदान केंद्र पर मिलेंगी ये सुविधाएं

locationवाराणसीPublished: Mar 26, 2019 01:08:12 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

विकलांगों को पर रहेगा खास फोकस, निर्वाचन आयोग ने दी सुविधाओं की नई जानकारी।

facilities to disabled for voting

facilities to disabled for voting

वाराणसी. लोकसभा चुनाव 2019, इस बार 07 चरणों में 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई 2019 तक होंगे। जिस किसी की भी उम्र उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है तो लोकसभा चुनावों में मतदान करना उसका अधिकार भी है और कर्तव्य भी। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके खास इंतजाम किए हैं। खास तौर पर विकलांग मतदाताओं पर ज्यादा ही फोकस है ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी भी न हो और वो खुशी-खुशी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। इसके लिए आयोग ने कुछ नई व्यवस्था भी की है। साथ ही चेतावनी दी है कि बूथों पर सुविधाओं के अभाव में यदि विकलांग मतदान से वंचित होते हैं तो संबंधित एआरओ को जिम्मेदार ठहराते हुए उसके विरुद्ध कार्रवाई हो सकती है।
जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह के अनुसार आयोग से मिले निर्देश के मुताबिक जिले के सभी 2920 बूथों पर विकलांग मतदाताओं के लिए सुव्‍यवस्थित रैंप समेत अन्‍य सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। मतदाता सूची से अलग जिला विकलांग जन सशक्तिकरण अधिकारी से विकलांगों की सूची तैयार कराकर बीएलओ के जरिए इनसे संपर्क किया जाएगा। मतदान के दिन सभी विकलांगों को बूथ तक पहुंचाने की व्‍यवस्‍था भी की जाएगी। इसके साथ ही ईवीएम और मतदाता पहचान पत्र ब्रेल लिपि में होंगे।
बताया कि लोकसभा चुनाव में विकलांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रो पर रैंप, व्‍हीलचेयर के अलावा ईवीएम पर ब्रेल लिपि और दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए साथी का प्रावधान किया जाएगा। बूथों पर सुविधाओं के अभाव में यदि दिव्‍यांग मतदान से वंचित होते हैं तो सबंधित एआरओ जिम्‍मेदार होंगे।
बता दें कि वाराणसी जिले में अब तक 12 हजार 114 विकलांग मतदाता है, मगर जिला विंकलांग कार्यालय की ओर से 17हजार 812 मतदाता चिन्हित किए गए हैं। बीएलओ के जरिए सभी का सत्‍यापन कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो