scriptतीन महीने बाद इस रेलमार्ग पर होगा बड़ा परिवर्तन, यात्रियों को मिलेगा ये लाभ | Electric trains will run after march on chapra varanasi route | Patrika News

तीन महीने बाद इस रेलमार्ग पर होगा बड़ा परिवर्तन, यात्रियों को मिलेगा ये लाभ

locationवाराणसीPublished: Jan 18, 2018 07:47:07 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

अगर आप भी करते हैं ट्रेन से यात्रा तो पढ़ें पूरी खबर

Electric train

इलेक्ट्रिक ट्रेन

वाराणसी. ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब यात्रियों के समय की बचत हो सकती है। क्योंकि छपरा रेलखंड पर विद्युतीकरण का कार्य अंतिम चरण में हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो मार्च के अंतिम सप्ताह से इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। जिससे यात्रियों को बड़ा फायदा मिलेगा। दूरी तो वही रहेगी, लेकिन समय की बचत होगी। जहां वाराणसी पहुंचने में साढ़े तीन घंटे लगते थे वहीं पौने तीन घंटे ही लगेंगे।
यह भी पढ़ें
यदि आप हैं बारात घर के संचालक तो हो जाएं सजग, पूरी जानकारी के लिए पढ़े ये खबर

बता दें कि इलेक्ट्रिक ट्रेन होने से यात्रियों के समय की बचत होगी। मंडुवाडीह से छपरा तक विद्युतीकरण का कार्य पिछले साल शुरू किया गया था। जिस पर तीन हजार करोड़ क लागत आई है। अधिकारियों की माने तो कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है और मार्च तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें
दालमंडी ही नहीं शहर में और जगह हो सकते अवैध भूमिगत शहर, एसएसपी ने किया खुलासा

छपरा-वाराणसी रेलखंड पर करीब 54 ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। ये सभी ट्रेनें वर्तमान में डीजल इंजन से चलती हैं। रेल अधिकारियों की माने तो डीजल इंजन की अपेक्षा बिजली के इंजन से गाड़ियों का परिचालन होने से सबसे अधिक फायदा यात्रियों को होगा।
यह भी पढ़ें
भाजपा अध्यक्ष
अमित शाह के युवा सम्मेलन से पहले काशी में NSUI ने शुरू किया विरोध

वाराणसी जाने में ही अभी तक एक्सप्रेस ट्रेनों को तकरीबन साढ़े तीन घंटे लगते हैं, बिजली इंजन से सिर्फ दो घंटो 45 मिनट में वाराणसी पहुंच जाएंगे। इस तरह करीब एक घंटे समय की बचत होगी। स्टेशन अधीक्षक संजय सिंह ने बताया कि बताया कि इनता ही नहीं, विद्युतीकरण के बाद दोहरीकरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है। इस मार्ग पर दोहरीकरण का कार्य पूर्ण होने के बाद ट्रेनें विलंबित नहीं होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो