scriptEOW Varanasi arrested secretary and Kotdar accused of Ballia food scam | EOW वाराणसी की बड़ी कार्रवाईः बलिया खाद्यान्न घोटाले के आरोपी सचिव और कोटेदार गिरफ्तार | Patrika News

EOW वाराणसी की बड़ी कार्रवाईः बलिया खाद्यान्न घोटाले के आरोपी सचिव और कोटेदार गिरफ्तार

बलिया खाद्यान्न घोटाले में तत्कालीन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी (सेकेटरी) व कोटेदार EOW वाराणसी ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया है। इन दोनों में से ग्राम पंचायत विकास अधिकारी कुलदीप सिंह को रोडवेज बस स्टैंड और तत्कालीन कोटेदार विश्वनाथ प्रसाद नदेसर मिंट हाऊस के पास से गिरफ्तार किया गया है।

वाराणसी

Published: April 30, 2022 06:26:00 pm

वाराणसी. बलिया खाद्यान्न घोटाले के आरोपी ग्राम पंचायत विकास अधिकारी कुलदीप सिंह और तत्काली कोटेदार विश्वनाथ प्रसाद को EOW वाराणसी की टीम ने रोडवेज बस स्टैंड और मिंट हाउस इलाके से गिरफ्ता कर लिया है। पुलिस अधीक्षक ईओडब्लू वाराणसी डी प्रदीप कुमार ने बताया कि बलिया खाद्यान्न घोटाला प्रकरण में शामिल दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई जारी रहेगी। बताया कि इस मामले से जु़ड़े 02 अभियुक्तों जिन्हें शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था उन्हें शनिवार को जेल भेज दिया गया।
बलिया खाद्यान्न घोटाला कांड में गिरफतार आरोपी  सचिव व कोटेदार
बलिया खाद्यान्न घोटाला कांड में गिरफतार आरोपी सचिव व कोटेदार
2000 से 2005 के बीच लागू की गई थी योजना

बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार की ओर से 2002 से 2005 के बीच बलिया में संपूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना लागू की गई। योजना के सफल संचालन की जिम्मेदारी जिले के आला अफसरों पर थी। योजना के तहत जिले के विभिन्न गावों में मिटटी, नाली निर्माण, खडंजा निर्माण, पटरी मरम्मत, संपर्क मार्ग निर्माण, पुलिया निर्माण जैसे काम कराए जाऩे थे। ये सभी काम श्रमिकों के माध्यम से कराना था और उन्हें कार्य के बदले खाद्यान्न और नकद पैसे दिए जाने थे।
मनमाने तरीके से हुआ श्रमिकों का चयन, मस्टर रोल में भी फर्जी नाम

आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन वाराणसी ने घोटाले की विवेचना में पाया कि जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों ने तत्कालीन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी एवं कोटेदारों से मिलीभगत कर कार्ययोजनाओं की पत्रावलियो पर पेमेंट आर्डर, मास्टर रोल व खाद्यान्न वितरण रजिस्टर में कूटरचना कर केंद्र सरकार के निर्देशों की अवहेलना करते हुए योजना को जबरदस्त चूना लगाया। श्रमिको का चयन भी मनमाने तरीके से किया गया और मास्टर रोल में दर्शाए गए श्रमिको का नाम, पता भी विवेचना में फर्जी पाया गया।
जिम्मेदारों ने कोटेदारों व ब्लाक प्रमुख संग मिलीभगत से किया धन व खाद्यान्न का गबन

इस प्रकरण में मानक के अनुरूप कार्य न कराकर जनपद के जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों ने ब्लाक प्रमुख व कोटेदारों की मिलीभगत से सरकारी धन, खाद्यान्न का गबन कर लिया। उत्तर प्रदेश शासन की प्राथमिकता में शामिल इस प्रकरण में संलिप्त अभियुक्तों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई के लिए ईओडब्लू के पुलिस महानिदेशक आर के विश्वकर्मा ने ईओडब्लू वाराणसी सेक्टर के पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया। इसके बाद ईओडब्लू सेक्टर वाराणसी के पुलिस अधीक्षक डी प्रदीप कुमार ने अभियुक्तों की तलाश व गिरफ्तारी के लिए एक टीम गठित की।
शनिवार की दोपहर में हुई पंचायत विकास अधिकारी और कोटेदार की गिरफ्तारी

शनिवार की दोपहर ईओडब्लू टीम ने इस घटना में संलिप्त तत्कालीन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी कुलदीप सिंह पुत्र स्व जगदीश सिंह, निवासी ग्राम पतोई, थाना भीगपुरा, बलिया को रोडवेज बस स्टैंड, वाराणसी तथा तत्कालीन कोटेदार विश्वनाथ प्रसाद पुत्र स्व यमुना प्रसाद निवासी ग्राम नरायनढ़ थाना बैरिया बलिया को नदेसर मिंट हाऊस के पास से गिरफ्तार किया। अभियुक्त कुलदीप सिंह की गिरफ्तारी मुअसं-40ए / 2006 धारा-409 / 419 / 420 /467/468/471/218/201/ 120बीं / 34 भा द वि य 13 (2) मनिअधि थाना-नगरा, जनपद- बलिया तथा विश्वनाथ प्रसाद की गिरफ्तारी अ सं-66बी / 2006 धारा-409/419/420 / 487 / 468 / 471 / 218/201/ 120बी / 34 मा द वि थाना-बैरिया, जनपद-बलिया के तहत की गई है। गिरफ्तार अभियुक्त को भ्रस्टाचार निवारण कोर्ट वाराणसी में पेश कर अग्रिम विधिक कार्रवाई की जाएगी।
कार्रवाई में ये रहे शामिल
आरोपियों को गिरफ्तार करने वाली टीम में निरीक्षक कृष्ण मुरारी मिश्र, निरीक्षक महेश पांडेय, निरीक्षक अरविंद कुमार, निरीक्षक विंध्यवासिनी मणि त्रिपाठी, मुख्य आरक्षी शशिकांत सिंह, आरक्षी हेमंत, आरक्षी प्रिंस व आरक्षी राज सिंह (सभी आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन वाराणसी) शामिल रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे Exam
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.