परिवार विकास मेला में पसरा रहा सन्नाटा

 परिवार विकास मेला में पसरा रहा सन्नाटा
Family development fair

Ajay Chaturvedi | Updated: 20 Jul 2017, 11:40:00 PM (IST) varanasi

डीएम ने फीता काट कर किया उद्घाटन। आमजन व डॉक्टरों को दी नसीहत।

वाराणसी. परिवार नियोजन को अपनाने के उद्देश्य से गुरुवार को जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमे की ओर से गुरुवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जिला अस्पताल में यायोजित किया गया परिवार विकास मेला। लेकिन इसकी कोई तैयारी नहीं रही। इसका कहीं कोई प्रचार प्रसार नहीं किया गया। नतीजा चिकित्सक और चिकित्साकर्मी तो पहुंच गए। स्टॉल तो सज गए। डीएम योगेश्वर राम मिश्र को आमंत्रित कर इसका उद्घाटन करा दिया गया। पर जिनके लिए यह आयोजन किया गया वे ही नदारद रहे।


दरअसल किसी को पता ही नहीं चला कि शहर में कोई इस तरह का आयोजन भी हो रहा है। हालांकि इस हकीकत से विभागीय लोग भी इत्तिफाक रखते हैं। वो दबी जुबान कहते रहे कि एक तो इसका समुचित प्रचार नहीं किया जा सका। दूसरे यह स्थान भी सही नहीं था। कुछ सीनियर डॉक्टर यह कहते मिले कि हमें उन जरूरतमंदों तक जाना होगा तभी इस तरह के आयोजन सफल होंगे। अब एक तो ऐसे ही लोग परिवार नियोजन को दिल से स्वीकार नहीं कर रहे। फिर हम उन्हें अपने दरवाजे पर बुलाएं यह सोच कर कि वे आएंगे ही यह सोच ही हमारी सही नहीं है। परिवार नियोजन को सफल बनाना है तो हमें उन लोगों तक जाना ही होगा जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।


खैर एक पहल की गई। डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने फीता काटकर इस आयोजन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि हमारे देश एवं प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या है। जनसंख्या वृद्धि के कारण ही काफी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। जनसंख्या जागरूकता पखवाड़ा मनाने का उद्देश्य यही है कि समाज में यह संदेश जाए कि एक या दो बच्चों का सीमित परिवार रखकर ही परिवार के साथ-साथ प्रदेश एवं देश को विकास के रास्ते पर अग्रसर कर सकते हैं। उन्होंने जनपदवासियों का आह्वान किया कि वर्तमान में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में गर्भनिरोधकों की आधुनिक सेवाएं उपलब्ध हैं। अतः पात्र दम्पत्ति परिवार नियोजन की आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आएं।



इस मौके पर अपर निदेशक डॉ बीएन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पं दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय डॉ एसके उपाध्याय, अपर एवं उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, विभिन्न स्वयं सेवी सेवाओं के प्रतिनिधि तथा परिवार विकास मेला के लाभार्थी उपस्थित रहे।


इस परिवार विकास मेले में महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण, महिलाओं के कैंसर, रक्तचाप इत्यादि की जांच, मानसिक स्वास्थ्य, डायबिटीज, रक्तचाप, क्षयरोग, कुष्ठरोग, तम्बाकू सम्बन्धी रोग का परीक्षण एवं परामर्श परिवार कल्याण परामर्श, टीकाकरण के स्टॉल लगे थे। लाभार्थियों के लिए पैथालॉजी की भी व्यवस्था की गई थी। विभाग का दावा है कि 252 लोगों ने इसका लाभ अर्जित किया।  4 महिला तथा 1 पुरूष को नसबंदी सेवा प्रदान की गई।


 विभागीय हौसला साझेदारी नेटवर्क के माध्यम से दो महिलाओं की नसबंदी की गई। ग्रामीण क्षेत्रवासियों की सुविधा को देखते हुए नसबन्दी की व्यवस्था सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी की गई थी जहां 29 महिला नसबंदी की गई। लाभार्थियों को आवश्यक जांच, औषधियां तथा समस्त सेवाएं निःशुल्क प्रदान किया गया।



मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह ने बताया कि जनसंख्या जागरूकता पखवाड़े के अन्तर्गत आगे के दिनों में भी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार कल्याण सेवा की विशेष व्यवस्था की गई है। इसमें जिला स्तर से कुशल शल्यकों द्वारा निःशुल्क नसबंदी की जाएगी। महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उपकेन्द्र स्तर पर भी निःशुल्क कापर-टी लगाने की व्यवस्था की गई है।   

देखें वीडियो-

परिवार विकास मेला की चिकित्सकीय व्यवस्था का संचालन अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एके मौर्या तथा मेले का संचालन जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी राजेश कुमार शर्मा ने किया। मेले में पीएसआई, एचएलटीपीटी, मेरीगोल्ड, परिवार सेवा तथा जपाईगो संस्थाओं ने भी अपने स्टाल लगाकर परिवार कल्याण परामर्श प्रदान किया। समाज कल्याण विभाग द्वारा भी संचालित योजनाओं पर प्रचार-प्रसार साहित्य वितरण किया गया।


परिवार विकास मेला में सर्जन डॉ विश्वेश्वर शुक्ला, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ गुलरेज आलम खां, डॉ नवीन सिंह, महिला चिकित्सक डॉ अनामिका सिंह, डॉ प्रतिभा सिंह, डॉ सौरभ प्रताप सिंह,  अजय श्रीवास्तव, संगीता सिंह, अन्तिमा राय,  अनिल राय, प्रियंका यादव, बृजेश कुमार मौर्य, जगदम्बा नन्द त्रिपाठी,  गौरव कुमार कौशिक, प्रशान्त कुमार सिंह, अरविन्द दूबे,  राजीव शर्मा आदि मौजूद रहे।



 
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned