scriptहाईस्कूल पास इस युवा की तकनीक से किसानों की समस्याओं का होगा अंत | Farmers crops will be protected With young Avni special device | Patrika News

हाईस्कूल पास इस युवा की तकनीक से किसानों की समस्याओं का होगा अंत

locationवाराणसीPublished: Aug 27, 2019 11:19:07 am

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

छुट्टा पशुओं से खेतों को नहीं होगा नुकसानकोई मवेशी जैसे ही खेत में घुसने की करेगा कोशिश उस पर पड़ेगी लेजर लाइटकिसान मोबाइल पर पहुंच जाएगी इमेज

अवनी शुक्ला

अवनी शुक्ला

वाराणसी. एक युवा जो किसी टेक्निलकल कॉलेज या यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट नहीं रहा। महज 10वीं कक्षा तक की पढाई की। लेकिन बना दी ऐसी तकनीक कि किसानों का होगा बहुत फायदा। अब उनके खेतों में लहलहाती फसल को कोई नुकसान नहीं होगा। इस युवा की इस तकनीक को काफी सराहा जा रहा है।
अक्सर किसान छुट्टा पशुओं से परेशान रहते हैं। पशु उनके खतों में घुस जाते हैं और पूरी फसल ही चर जाते हैं या नष्ट कर देते हैं। ऐसे में किसान की सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। लेकिन एक युवा वैज्ञानिक ने ऐसी तकनीक इजाद की है जिससे किसान इस समस्या से निजात पा सकेंगे। दरअसल ये हैं युवा अवनी शुक्ला जिन्होंने सोलर एनर्जी से चलने वाला एक ऐसा कैमरा इजाद किया है जिससे एक एकड़ क्षेत्रफल वाले खेत की सुरक्षा की जा सकेगी। खेत में कोई छुट्टा पशु नहीं घुस पाएगा। ऐसे में किसान की लहलहाती फसल को कोई नुकसान नहीं होगा।
दरअस इस युवा ने इमेज प्रोसेसिंग आधारित एक ऐसा कैमरा बनाया है जो सोलर एनर्जी से चलेगा और एक एकड़ खेत को चारों ओर से कवर कर सुरक्षा प्रदान किए जाने से जानवर खेत नहीं चर पाएंगे। अवनी का कहना है कि जैसे ही कोई जानवर खेत की ओर बढ़ेगा, कैमरा अपना काम शुरू कर देगा। यह कैमरा जानवर की गतिविधियों पर निगाह बनाए रखने के साथ ही जैसे ही जानवर खेत के पास आएगा उसके ऊपर शार्प लेजर लाइट पड़ने लगेगी और गनशॉट की आवाज होगी। इससे वह डर कर भाग जाएगा। इतना ही नहीं इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो क्लिप कुछ ही पल में किसान के मोबाइल पर पहुंच जाएगी।
अवनी की इस डिवाइस में और भी कई खास बातें हैं, मसलन यह बारिश, कोहरा व ओला जैसी प्रतिकूल परिस्थितियों से भी निबटने में सक्षम है। यह पशुओं के साथ चोरों को भी झटका देता है। कैमरे में जीपीएस इनबिल्‍ट होने से इसकी लोकेशन तुरंत पता चल जाएगी। रंजिशन किसी ने खेत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की तो सभी के चेहरे डिवाइस में कैद हो जाएंगे और संबंधित किसान को मोबाइल पर पता चल जाएगा। वह जान पाएगा कि किसने उसके खेत में चोरी करने का प्रयास किया। इस इलेक्‍ट्रानिक सुरक्षा गार्ड की कीमत 28 हजार रुपये है। अवनी का कहना है कि सरकार इस पर ध्यान दे तो इसकी कीमत और कम हो सकती है जिससे आम किसानो को फायदा पहुंचेगा।
दरअसल अवनी लखनऊ के गोमती नगर के रहने वाले हैं। वह पिछले दिनों बनारस के आईआईटी बीएचयू में आयोजित एग्रीप्रेन्‍योरशिप ओरियंटशन कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। इस उद्यमिता संवर्धन कार्यशाला में स्टार्ट अप से जुड़े देश भर के वैज्ञानिक सोच वाले लोग आए थे, उन्हीं में यह अवनी भी थे।

ट्रेंडिंग वीडियो